एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

चंदौली: लापरवाही में दो शिक्षक निलंबित, 36 का कटा वेतन

0 comments

चंदौली : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी पीसी यादव के नेतृत्व में बुधवार को चार ब्लाकों के दो दर्जन से अधिक विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया गया। इस दौरान शिक्षण कार्य में लापरवाही, बच्चों की कम संख्या, एमडीएम बनाने में लापरवाही बरतने पर दो शिक्षकों को बीएसए ने निलंबित कर दिया। वहीं 36 शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया। अचानक अधिकारियों के निरीक्षण से कार्य के प्रति लापरवाह शिक्षकों में खलबली मच गई है। शिक्षा विभाग की टीम ने बुधवार को बरहनी विकास क्षेत्र के दस विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान पठन-पाठन की स्थिति काफी खराब मिली। कहीं ड्रेस का वितरण नहीं हुआ था तो कहीं अध्यापक बगैर प्रार्थनापत्र के अनुपस्थित मिले। बीएसए ने 15 अध्यापकों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिया। वहीं एक शिक्षक की वेतन वृद्धि रोक दी। सदर ब्लाक क्षेत्र के विद्यालयों के निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय उरगांव की स्थिति काफी खराब थी।

नाराज बीएसए ने प्रधानाध्यापक सुरेंद्र तिवारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। वहीं अन्य विद्यालयों के बारह अध्यापकों का एक दिन का वेतन काटने का निर्देश दिया। नगर क्षेत्र में निरीक्षण के दौरान एक विद्यालय में मात्र 13 छात्र उपस्थित मिले। यहां के अध्यापक आशमुद्दीन को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया। बीएसए पीसी यादव ने बताया कि शासन के निर्देश पर टीम गठित कर विद्यालयों के निरीक्षण का कार्य जोरशोर से शुरू है।

19 और 28 दिसंबर को नौगढ़ और चकिया ब्लाक के विद्यालयों का निरीक्षण किया गया था। इस दौरान नौगढ़ में पांच अध्यापकों का वेतन काटा गया और दो की वेतनवृद्धि रोकने की कार्रवाई की गई। वहीं चकिया में दो अध्यापकों के विरुद्ध कार्रवाई की गई थी। बता दें कि शासन का निर्देश है कि विद्यालयों में एमडीएम की स्थिति, शिक्षण कार्य, शिक्षकों के विद्यालय समय से पहुंचने, छात्रों की उपस्थिति, विद्यालय में साफ-सफाई, छात्रों की समय से छमाही परीक्षा हुई है या नहीं, इसकी अक्षरश: जांच करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।