एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

फतेहपुर : यू डायस प्रपत्र न भरने वालो को मिलेगी सजा

0 comments

फतेहपुर, जागरण संवाददाता : बेसिक शिक्षा के स्कूलों की दशा जानने के लिए अब घंटों प्रपत्रों में उलझे नहीं रहना पड़ेगा। बस एक क्लिक करते ही कम्प्यूटर और मोबाइल की स्क्रीन में सारी तस्वीर सामने आ जाएगी। निरीक्षण के समय अपलोड की गई जानकारियों की पड़ताल की जाएगी। शासन और प्रशासन के साथ किए जाने वाले फर्जीवाड़े पर विराम लगाने के लिए शासन ने यू-डाइस प्रपत्र भरने के लिए प्रधानाध्यापकों को 31 दिसंबर तक का समय दिया है। परिषदीय स्कूलों में प्राथमिक, उच्च प्राथमिक स्कूलों को इतिहास और भूगोल ऑनलाइन किया जा रहा है। मसलन स्कूल में कितने छात्र पंजीकृत हैं, कितने शिक्षकों की तैनाती विभाग ने कर रखी है, शिक्षक कब से विभाग में सेवाएं दे रहे हैं, कब से स्कूल में तैनाती, भवन की स्थिति क्या है, नई इमारत कब बनी है, फर्नीचर, बाउंड्री वाल है कि नहीं वह किस दशा में है जैसे ¨बदुओं को प्रधानाध्यापक प्रपत्र में भरकर ब्लाक स्तरीय कार्यालय भेज रहे हैं। शासन ने हाल ही में प्रदेश के सभी बीएसए की बैठक लेकर किए जा रहे काम की समीक्षा की। बीएसए को निर्देशित किया कि वह 31 दिसंबर तक हर हाल में यू-डाइस का काम पूरा कराएं। बीएसए विनय कुमार ¨सह ने सभी खंड शिक्षाधिकारियों और बीआरसी, एनपीआरसी को निर्देशित किया है कि वह शासन द्वारा निर्धारित समय सीमा के अंदर काम कराएं। पैनी निगाहों के साथ हर विद्यालय की प्रगति रखें। जिससे कि समयबद्ध तरीके से काम पूरा हो सके। नियत समय में काम न करने वाले और हीलाहवाली करने वालों को सचेत किया गया है कि वह कड़ी कार्यवाही से बच नहीं पाएंगे। आन लाइन फी¨डग का काम तो पूरा करवा लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।