एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

फीरोजाबाद : गुरुजी का भविष्य तय करेंगे शिष्यों के "जवाब "

0 comments

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : गुरुजी की धड़कनें बढ़ी हुई है। क्लास के कमजोर छात्रों को ढूंढ-ढूंढकर गुरूजी पढ़ा रहे हैं, और तो और लापरवाह शिक्षक भी जनवरी माह में होने वाली परीक्षा को लेकर बेचैन हैं। यूं तो यह परीक्षा छात्रों की है, लेकिन परीक्षा में छात्रों के जवाब ही गुरुजी को मिलने वाले ईनाम या दंड का फैसला करेंगे।

बताते चलें, छह माह पहले बेसलाइन परीक्षा के साथ में शिक्षा गृह कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया था। फीरोजाबाद जिले में जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने शिक्षा गृह कार्यक्रम की योजना तैयार की थी, ताकि शिक्षक लक्ष्य आधारित शिक्षण कार्य शुरू कर सकें। इसके तहत बेस लाइन परीक्षा का आयोजन करा कर जनपद के बच्चों का शैक्षिक स्तर तय किया गया। हर क्लास के छात्र को उसके ज्ञान के आधार पर ए, बी, सी एवं डी वर्ग में बांटा गया था एवं शिक्षकों को जिम्मेदारी दी थी हर दो माह में वह बच्चों को बेसलाइन सर्वें में मिले ग्रेड से आगे बढ़ाएंगे। इसके बाद में शिक्षकों को एक मौका भी दिया गया, लेकिन अब छह माह का वक्त बीत चुका है। ऐसे में विभाग ने अब तय कर लिया है जनवरी में होने वाली परीक्षा पूरी तरह अफसरों की निगरानी में हो।

विभाग पहले ही बना चुका है कार्रवाई की योजना :

शिक्षा गृह परीक्षा कार्यक्रम के साथ में ही विभाग ने पुरस्कार एवं कार्रवाई की योजना भी बनाई थी। शिक्षकों की क्लास के सभी छात्रों के आधार पर निकाला जाएगा, कितने छात्रों का ग्रेड बढ़ा तथा कितनों का नहीं बढ़ा। जिन शिक्षकों के क्लास की प्रगति खराब होगी, उनके खिलाफ वेतन रोकने, वेतन वृद्धि रोकने सहित अन्य कार्रवाई प्रस्तावित की जाएंगी।

"शिक्षा गृह कार्यक्रम से शिक्षा व्यवस्था में काफी सुधार हुआ है। जनवरी माह में होने वाली परीक्षा सख्त निगरानी में होगी। इस परीक्षा के आधार पर आने वाले परिणाम के आधार पर शिक्षकों की शिक्षण पद्धति का भी आंकलन हो जाएगा। जिन शिक्षकों के छात्र अच्छी प्रगति पाते हैं, उन्हें पुरुस्कृत किया जाएगा। वहीं जिन शिक्षकों के छात्रों का प्रदर्शन अच्छा नहीं होता है, उन शिक्षकों पर कार्रवाई भी की जाएगी। "

-बालमुकुंद प्रसाद

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी

फीरोजाबाद।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।