एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : वीडीओ के 3133 पदों के लिए फिर मांगे आवेदन : पूर्व में लिए गए आवेदन मान्य, नए अभ्यर्थियों को पूर्व के पदों पर भी मौका

0 comments

लखनऊ : वीडीओ के 3133 पदों के लिए फिर मांगे आवेदन, पूर्व में लिए गए आवेदन मान्य, नए अभ्यर्थियों को पूर्व के पदों पर भी मौका

√पूर्व में लिए गए आवेदन मान्य, नए अभ्यर्थियों को पूर्व के पदों पर भी मौका

√अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने दो साल बाद फिर शुरू की कार्यवाही

लखनऊ। दो साल से उलझे ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही फिर शुरू हो गई है। इस बार 3133 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती की कार्यवाही यूपी राज्य अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) ने शुरू की है। पूर्व के विज्ञापन में जिन आवेदकों ने ऑनलाइन आवेदन किया था, उन्हें इस बार आवेदन नहीं करना होगा। नया आवेदन 18 जनवरी से ऑनलाइन किया जा सकेगा।

प्रदेश के ग्राम्य विकास विभाग ने तीन सितंबर, 2013 को वीडीओ के 3002 रिक्त पदों और उसी साल 6 दिसंबर को निशक्तजनों के लिए 19 पदों पर भर्ती का विज्ञापन निकाला था। इनके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसमें करीब 1.23 लाख आवेदन आए थे। मगर, भर्ती की कार्यवाही आगे नहीं बढ़ पाई। सरकार ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग का गठन किया तो यह भर्ती भी आयोग को दे दी गई। इसके बाद लंबे अर्से तक आयोग व विभाग के बीच पूर्व में लिए गए आवेदन को स्वीकार करने या निरस्त करने को लेकर बातचीत चलती रही। अब, आयोग ने पूर्व के विज्ञापन से लिए गए आवेदनों को स्वीकार करते हुए भर्ती प्रक्रिया शुरू की है।

आयोग के सचिव महेश प्रसाद ने बताया है कि तीन सितंबर और छह दिसंबर, 2013 के विज्ञापन के आधार पर जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन किया है उन्हें फिर आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी। नये आवेदकों के लिए ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन की कार्यवाही 18 जनवरी से शुरू होगी। आवेदन सब्मिट करने की अंतिम तिथि 10 फरवरी होगी।

यह सवाल भी

जिन पदों के लिए यह भर्ती शुरू की गई है उसमें पूर्व के 3021 पदों के साथ 112 नए पदों को जोड़ा गया है। इससे पूर्व में विज्ञापित पदों पर ऐसे नए लोगों को भी आवेदन का मौका मिल गया है जो तब अर्हता पूरी न होने की वजह से बाहर रह गए थे।

इस तरह होगी भर्ती

शैक्षिक योग्यता : विज्ञान या कृषि के साथ इंटरमीडिएट। कंप्यूटर संचालन में सीसीसी प्रमाणपत्र। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने पर शारीरिक परीक्षा होगी। इसमें एक मील की दौड़, शारीरिक व्यायाम, दंड और बैठक, लंबी कूद, चार मील साइकिल दौड़ व दो मील पैदल चलने को शामिल किया गया है। इसके बाद इंटरव्यू होगा। चयन लिखित व इंटरव्यू के अंकों के आधार पर होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।