एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

एटा: गैरहाजिरों पर गिरी निलंबन की गाज

0 comments

गैरहाजिरों पर गिरी निलंबन की गाज

जागरण संवाददाता, एटा: कहीं स्कूलों के ताले बंद थे, तो कहीं गुरुजी गायब थे। कहीं एमडीएम नहीं बन रहा था, तो कहीं पर विद्यालय में झाड़ू़ ही नहीं लगी थी।

गुरुवार को प्रशासनिक अधिकारियों ने स्कूलों का हाल जाना तो शिक्षा व्यवस्था की पोल खुलती नजर आई। इस दौरान उन्होंने अनुपस्थित मिलने पर तीन शिक्षकों को निलंबित कर दिया। वहीं कई शिक्षकों के वेतन रोकने और काटने की कार्रवाई की गई।

जिलाधिकारी निधि केसरवानी ने सर्वप्रथम शीतलपुर विकासखण्ड क्षेत्र के कासगंज रोड स्थित असरौली के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय में शिक्षण व्यवस्थाओं, मिडडेमील आदि की गुणवत्ता को परखा। कक्षा छह के छात्र अजय से किताब पढ़वाकर, सात का पहाड़ा सुनकर शिक्षण व्यवस्था की गुणवत्ता को परखा। इसके बाद ग्राम कसैटी के पूर्व माध्यमिक विद्यालय, प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। जहां कक्षा आठ में अंग्रेजी की किताब पढ़वाकर चेक की, लेकिन शिक्षण व्यवस्था की गुणवत्ता ठीक नहीं मिली, जिस पर अध्यापिकाओं को कड़े निर्देश दिए गए। वहीं निरीक्षण के दौरान जूनियर स्कूल में बैठी कसैटी के प्राइमरी स्कूल की शिक्षिकाएं वंदना, गीता, नीलम, संगीता की कार्यप्रणाली पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने चारों शिक्षिकाओं का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

इधर, बेसिक शिक्षा अधिकारी एसएस यादव गुरुवार सुबह अलीगंज विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय अकबरपुर कोट पहुंचे। जहां प्रधानाध्यापक यशवीर ¨सह और सहायक अध्यापक उमेश चंद्र हस्ताक्षर कर अनुपस्थित थे। वहीं स्कूल में चारों ओर गंदगी का साम्राज्य था। इस पर प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक को निलंबित कर दिया गया। प्राथमिक विद्यालय देवतरिया में इंचार्ज प्रधानाध्यापक राघवेंद्र ¨सह को अनुपस्थित मिलने पर निलंबित कर दिया गया। उच्च प्राथमिक विद्यालय देवतरिया में विद्यालय परिसर में गंदगी मिलने पर प्रधानाध्यापक कमलेश कुमार और अनुपस्थित अध्यापक दुर्गपाल ¨सह का वेतन रोका गया। प्राथमिक विद्यालय सलवतिया में मीनू के अनुसार एमडीएम का वितरण नहीं किया जा रहा था। सहायक अध्यापक भी गैरहाजिर थे। जिस पर इंचार्ज प्रधानाध्यापक प्रियंका यादव का वेतन रोकने और सहायक अध्यापक सुधीर कुमार का वेतन काटने की कार्रवाई की गई। प्राथमिक विद्यालय देवतरा में सहायक अध्यापिका रीना कुमारी के नियमित विद्यालय न आने की शिकायत पर वेतन काटने की कार्रवाई की गई। इसके साथ ही नगला मुरली में सहायक अध्यापक शैलेंद्र कुमार अनुपस्थित मिले। साथ ही विद्यालय में गंदगी का साम्राज्य था। जहां प्रधानाध्यापक भूपेंद्र ¨सह का वेतन रोका गया। साथ ही अनुपस्थित सहायक अध्यापक शैलेंद्र कुमार का वेतन काटने की कार्रवाई की गई। बीएसए एसएस यादव ने कहा कि लापरवाह शिक्षकों को बख्शा नहीं जाएगा। शिक्षक समय से विद्यालय पहुंचें और व्यवस्थाओं को दुरुस्त रखें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।