एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सब्जी-रोटी खाकर बीमार हुए कई विद्यार्थी

2 comments

लखनऊ : प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सब्जी-रोटी खाकर बीमार हुए कई विद्यार्थी

लखनऊ : चौक स्थित लाजपत नगर प्राइमरी स्कूल में मिड डे मील खाकर कई विद्यार्थी बीमार हो गए। विद्यार्थियों को सोयाबीन की सब्जी व रोटी परोसी गई थी। इसे खाने के थोड़ी देर बाद ही उन्हें उल्टियां होने लगीं।

शिक्षिका नसीम फात्मा ने इसकी जानकारी अपने उच्चाधिकारियों को दी और छह विद्यार्थियों को ट्रामा सेंटर में पहुंचाया गया। इनमें से कक्षा दो के छात्र सलमान और कक्षा एक की छात्र खुशबू को ओपीडी में देखने के बाद छुट्टी दे दी गई। वहीं ज्यादा दिक्कत होने पर कक्षा चार की छात्र फूलबानो व रूबी और कक्षा पांच की छात्र शन्नो व असद को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा करीब आधा दर्जन विद्यार्थियों का पास के ही डॉक्टर से इलाज करवाया गया। यहां मिड डे मील का वितरण अक्षय पात्र संस्था ने किया था।

कार्यवाहक बीएसए नीरा त्रिवेदी का कहना है कि घटना की जानकारी मिलते ही विद्यार्थियों को ट्रामा में भर्ती करवाया गया है और इस मामले की जांच करवाई जाएगी।

लाजपतनगर प्राइमरी स्कूल की घटना, 4 ट्रॉमा सेंटर में भर्ती

MDM खाने के बाद कई बच्चे बीमार

NBT
स्कूल में पेंटिंग चल रही है। खाना भी वहीं रख दिया गया। पेंट्स के रसायनों से थोड़ा खाना प्रभावित हो गया। इसी से कुछ बच्चे बीमार हुए।

-सुनील मेहता, इंचार्ज अक्षय पात्र
29 जुलाई 2015 : कैंट के दो स्कूलों में एमडीएम में मिला दूध पीकर 77 बच्चे बीमार। डीएम स्तर पर जांच हुई, कुछ नहीं हुआ। दूध अक्षयपात्र ने दिया था।

02 सितंबर 2015 : चिनहट के जुग्गौर-1, जुग्गौर-2 स्कूल के छात्रों को अक्षयपात्र से आया खाना खाने के बाद पेट दर्द, उल्टियां हुईं। जांच के बाद क्लीन चिट।

09 अप्रैल 2015 : बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम को सेमरा के आंगनबाड़ी केंद्र में रखी दलिया में कीड़े मिले। नोटिस दिया गया, मामला खत्म।


पहले भी हुई है गड़बड़ी


केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में भर्ती बच्चों की हालत फिलहाल खतरे से बाहर है।

लखनऊ : हुसैनाबाद के लाजपतनगर प्राइमरी स्कूल में अक्षय पात्र संस्था से आया मिड-डे-मील खाने के बाद सोमवार को कई बच्चे बीमार हो गए। चार बच्चों को केजीएमयू ट्रॉमा सेंटर में एडमिट करवाया गया है। बाकी को उपचार के बाद घर भेज दिया गया। केजीएमयू में पीडियाट्रिक विभाग की एचओडी डॉ. रश्मि कुमार ने बताया कि यहां एडमिट बच्चों में से दो में डायरिया और फूड पॉइजनिंग के लक्षण मिले हैं। कार्यकारी बीएसए नीरा त्रिवेदी ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं, अक्षयपात्र ने अपनी तरफ से किसी गड़बड़ी से इनकार किया है।

एमडीएम डीसी आनंद गौड़ के अनुसार, लाजपतनगर स्कूल में सोमवार सुबह नौ बजे के बाद अक्षयपात्र की गाड़ी खाना (सब्जीयुक्त दाल और रोटियां) देकर गई थी। दस बजे के बाद करीब 325 बच्चों को खाना दिया गया। खाना खाने के दस मिनट मंे ही बच्चों को पेट दर्द और उल्टियां होने लगीं। बच्चों को फौरन ट्रामा सेंटर ले जा गया। अक्षयपात्र के प्रतिनिधि भी स्कूल पहुंचे। अक्षयपात्र का दावा है कि शहर के 220 अन्य स्कूलों में भी यही खाना भेजा गया है, लेकिन किसी को कुछ नहीं हुआ। 

अक्षय पात्र के मिड-डे-मील में अब तक हुईं घटनाएं

मिड-डे-मील खाने से दर्जन भर बच्चे बीमार

चौक के प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर की घटना

स्कूल पहुंचे अभिभावक


* 14 जुलाई: नटकुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे-मील में चूने की डिब्बी, धागा निकला।* 21 जुलाई: पूर्व माध्यमिक विद्यालय छावनी मड़ियांव में मिड-डे-मील के चावल में कीड़ा निकला।* 28 जुलाई:काकोरी क्षेत्र के सैफलपुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में मिड-डे-मील में कीड़े निकले।* 22 जुलाई: रायबरेली रोड स्थित प्राथमिक विद्यालय हैवतमऊ मवैया में मिड डे मील के चावल में चूहे की पॉटी निकली।* 29 जुलाई:माध्यमिक विद्यालय आरए बाजार सदर में दूध पीने से 70 बच्चे बीमार हो गए थे।

लखनऊ। चौक के प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सोमवार को मिड-डे-मील खाने से करीब दर्जन भर बच्चे बीमार हो गए। खाना खाते ही उन्हें उल्टी शुरू हो गई। यह देख विद्यालय की शिक्षिकाएं भी घबरा गईं। आनन-फानन में बच्चों को ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। जहां बच्चों का इलाज शुरू हुआ। देर शाम तक चार बच्चों को छोड़ बाकी को छुट्टी दे दी गई।परिषदीय विद्यालयों के साथ-साथ माध्यमिक स्कूलों एवं मदरसों में कक्षा आठ तक के बच्चों को मिड-डे-मील देने की व्यवस्था है। काकोरी, सरोजिनीनगर, चिनहट तथा नगर क्षेत्र के करीब 70 हजार बच्चों को मिड-डे-मील देने की जिम्मेदारी अक्षय पात्र फाउंडेशन को दी गई है। मेन्यू के अनुसार सोमवार को बच्चों को मिड-डे-मील में रोटी व सब्जी दिया जाना था। अक्षय पात्र फाउंडेशन के कर्मचारी मिड-डे-मील लेकर चौक स्थित प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर पहुंचे। दोपहर करीब 12 बजे लंच टाइम में बच्चों को शिक्षिका ने मिड-डे-मील वितरित किया। मिड-डे-मील के जिला समन्वयक के मुताबिक स्कूल में करीब 371 बच्चे उपस्थित थे। जैसे ही इन बच्चों को मिड-डे-मील में रोटी सब्जी दी गई, कुछ देर बाद ही करीब दर्जन बच्चों का जी मचलाने लगा। उन्हें उल्टी शुरू हो गई। यह देख शिक्षिका नसरीन फातिमा घबरा गईं। तुरंत ही खाने का वितरण रुकवाया गया और बच्चों को दिया गया खाना वापस लिया गया। आनन-फानन में बीमार हुए कक्षा पांच की फूलबानों, कक्षा चार की सन्नो, कक्षा पांच का असद और कक्षा चार की रूबी, कक्षा दो का सलमान व कक्षा एक की खुशबू को ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया। जहां सलमान व खुशबू को स्थिति में सुधार होने पर छुट्टी दे दी गई। शेष को भर्ती रखा गया।मैं ट्रेनिंग में बाहर आया हूं। डिप्टी बीएसए नीरा त्रिवेदी ने बताया है कि मिड-डे-मील खाने से छह बच्चे बीमार हुए थे, इनमें दो की हालत ठीक थी, इसलिए उन्हें ओपीडी से ही घर भेज दिया गया। चार को ऑब्जरवेशन में रखा गया है। मैंने डिप्टी बीएसए से मामले की रिपोर्ट मांगी है।प्रवीण मणि त्रिपाठी बीएसए,लखनऊविद्यालय के पास में पेंटिंग का कार्य किया जाता है। वहीं पर खाना रख दिया गया। इसलिए पेंट्स के रसायनों से थोड़ा खाना प्रभावित हो गया जिससे कुछ बच्चे बीमार हुए। वहीं खाना अन्य बच्चों ने भी खाया लेकिन किसी को कुछ नहीं हुआ।सुनील मेहता, इंचार्ज अक्षय पात्र फाउंडेशन ,लखनऊ

चार को गंभीर हालत में ट्रॉमा सेंटर में कराया गया भर्ती

जिस प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सुबह रोजाना शांत माहौल में पढ़ाई होती थी, सोमवार को वहां अफरा-तफरी का माहौल था। मिड-डे-मील खाने से बच्चों की तबियत अचानक खराब होने की जानकारी पर अभिभावकों के पैरों तले जमीन निकल गई। जानकारी मिलते ही अभिभावक परेशान हो गए। आनन-फानन में बच्चों के अभिभावक स्कूल पहुंचे। पता चला कि बच्चों को ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया है। उसके बाद अभिभावक वहां पहुंच गए। अभिभावकों का तर्क था कि बिना जांच किए ही बच्चों को खाना दे दिया गया, जिससे बच्चे बीमार हो गए। इसको लेकर उन्होंने नाराजगी भी जताई।अक्षय पात्र के मिड-डे-मील पर फिर उठे सवालबच्चों को गुणवत्तायुक्त मिड-डे-मील देने का दावा करने वाले अक्षय पात्र फाउंडेशन पर एक बार फिर सवाल उठे गए हैं। यह पहली बार नहीं हुआ जब अक्षय पात्र के मिड-डे-मील पर सवाल उठे हैं। इससे पहले कई बार खाने में कीड़े, चूने की डिब्बी, धागा व चूहे की पॉटी निकलने सहित बीते 29 जुलाई को माध्यमिक विद्यालय आरए बाजार में करीब 70 बच्चे मिड-डे-मील में दिए गए दूध पीने से बीमार पड़ गए थे।

2 टिप्‍पणियां:

  1. 📌 लखनऊ : प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सब्जी-रोटी खाकर बीमार हुए कई विद्यार्थी
    👉 READ MORE 👆👇http://www.basicshiksha.net/2016/01/blog-post_105.html

    जवाब देंहटाएं
  2. 📌 लखनऊ : प्राथमिक विद्यालय लाजपत नगर में सब्जी-रोटी खाकर बीमार हुए कई विद्यार्थी
    👉 READ MORE 👆👇http://www.basicshiksha.net/2016/01/blog-post_105.html

    जवाब देंहटाएं

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।