एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : शिक्षा का हुआ भान,बेटियां भर रहीं उड़ान

0 comments

महराजगंज : शिक्षा का हुआ भान,बेटियां भर रहीं उड़ान

महराजगंज : तराई के इस पिछड़े जिले में अब सभी को शिक्षा का भान हो गया है। चौका, चूल्हा का झंझावत के बीच घर की दहलीज लांघ यहां की बेटियां उड़ान भर रही है। इसकी पुष्टि हाईस्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षा से हुई। पढ़ाई में यहां की बेटियां बेटो से आगे निकल गई है। बोर्ड परीक्षा में इस वष 35309 हजार बेटो के सापेक्ष 37936 हजार बेटियां शामिल हुई। बेटियों की यह उड़ान अनायास नहीं है। इसमें माता-पिता का भी अप्रतिम योगदान है। नेपाल की तलहटी में बसा महराजगंज 1988 तक गोरखपुर जिले में था। दो अक्टूबर 88 को जिला बनने के बाद इस जिले के लोगों में जागरूकता आयी और विकास की मुख्य धारा से जुड़ने के लिए शिक्षा पर विशेष जोर दिया जाने लगा। बेटे स्कूल जाने लगे पर बेटियों को चूल्हा-चौका तक सीमित कर दिया गया।

चिट्ठी लिखने तक की शिक्षा दिलाने के बाद बेटियों की पढ़ाई बंद करने की प्रथा का खात्मा 12 वर्ष बाद सन 2000 में शुरू हुआ। शासन ने भी इस ओर ध्यान दिया और स्कूल चलो रैली, पले बेटियां-बढ़े बेटियां का नारा दिया। शहर से लेकर गांव तक रैलियां निकाली गयीं और अभिभावकों को बेटियों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित किया गया। इसका बेहतर परिणाम निकलने में तेरह वर्ष और लगे तथा 2013 में पहली बार वह अवसर आया जब बेटों की तुलना में हाई स्कूल व इंटर बोर्ड की परीक्षा में बेटियों की संख्या बढ़ गयी। इसके बाद तो बेटियों ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और 2014, 2015 व इस वर्ष 2016 में होने वाली बोर्ड परीक्षा में बेटियों ने उड़ान भरी और बेटों की तुलना में बोर्ड परीक्षा में बेटियां ज्यादा संख्या में शामिल हुईं।

बेटों से आग निकलने के लिए हालांकि बेटियों को कड़ा संघर्ष करना पड़ रहा है। घर से स्कूलों के दूर होने पर भी हिम्मत नहीं हारी और पांच से दस किमी की दूरी साइकिल व आटो से तय कर पढ़ाई जारी रखी। शिक्षा के साथ ही खेलकूद के प्रति भी उनकी रुझान तेजी से बढ़ रही है। यहां की बेटियों ने ताइक्वांडो, जूडो-कराटे, एथलेटिक्स व फुटबाल में नेशनल खेला व मेडल जीते।

---------------------

बोर्ड परीक्षा में पांच वर्षों का तुलनात्मक आकंड़ा

बोर्ड परीक्षा वर्ष -- छात्र संख्या--छात्राओं की संख्या--आगे कौन

-2016-- 35709 छात्र --37936 छात्राए -- बेटियां आगे

-2015-- 32951 छात्र -- 38050 छात्राएं -- बेटियां आगे

-2014-- 32789 छात्र -- 37998 छात्राएं -- बेटियां आगे

-2013-- 29225 छात्र -- 33684 छात्राएं -- बेटियां आगे

-2012-- 32240 छात्र -- 31054 छात्राएं -- बेटियां पीछे

----------------------------------------------

जागरुकता अभियान का निकला सार्थक

परिणाम : जिला विद्यालय निरीक्षक

जिला विद्यालय निरीक्षक शिवचंद राम कहते हैं कि पिछले पांच वर्षों से चलाए जा रहे स्कूल चलो व पढ़े बेटियां बढ़े बेटियां अभियान का इस वर्ष सही मायने में सार्थक परिणाम निकला है। माता-पिता को प्रशासन मोटिवेट करने में सफल रहा और इसी का परिणाम है कि अब इस जिले के हर घर की बेटियां स्कूल जा रही हैं। बेटों की तुलना में बेटियां कहीं अधिक पढ़ाई व खेलकूद के प्रति सजग हैं और अब आने वाले वर्ष बेटियों के हैं। यहां की बेटियों ने ताइक्वांडो, जूडो-कराटे, फुटबाल, बैड¨मटन, एथलेटिक्स के नेशनल खेलों में प्रतिभाग किया और मेडल जीतकर जिले का मान बढ़ा चुकी हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।