एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इटावा:एक शिक्षक निलंबित, पांच की वेतन वृद्धि रोकी

0 comments

चकरनगर, संवाद सहयोगी : चकरनगर व महेवा में बीएसए ने करीब एक दर्जन परिषदीय विद्यालयों में छापामारी कर अनुपस्थित शिक्षक को निलंबित कर एक शिक्षिका का एक दिन का वेतन काट दिया। बच्चों द्वारा किताब न पढ़ पाने पर पांच शिक्षकों की वेतन वृद्धि रोक दी गयी। इस कार्यवाही से क्षेत्र में खलबली तो मच गयी।

बंद पड़े परिषदीय विद्यालयों की खबर को दैनिक जागरण ने शुक्रवार के संस्करण में प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसी के प्रभाव के चलते बीएसए जेपी राजपूत ने उसी दिन महेवा व चकरनगर के करीब एक दर्जन परिषदीय विद्यालयों में छापामारी की। पूर्व माध्यमिक विद्यालय बहादुरपुर घार में कक्षा आठ के बच्चे ऑक्सीजन का सूत्र व ए प्लस बी का होल स्क्वायर नहीं बता सके। जिसके चलते शिक्षक मनीष कुमार व हरिओम वर्मा की वेतन वृद्धि रोक दी गयी। प्राथमिक विद्यालय बहादुरपुर घार, श्रीनगर महेवा, विधिपुरा, ईकरी में शिक्षा व्यवस्था संतोष जनक पायी गयी। चकरनगर में प्राथमिक नगला चौप में विकास द्विवेदी, पूर्व माध्यमिक ढकरा में रविन्द कुमार व अनुज तिवारी की वेतन वृद्धि रोकने की कार्यवाही की गयी जब कि प्राथमिक ढकरा में सरला चौहान अनुपस्थित मिलने पर उनका एक दिन का वेतन काट दिया गया। वहीं पूर्व माध्यमिक विद्यालय हनुमंतपुरा में अनुपस्थित मिले साकिर जाफरी को निलंबित कर दिया और अनुपस्थित अनुदेशक अंजली चौहान का एक दिन का मानदेय काट दिया गया।

प्राथमिक हनुमंतपुरा में शिक्षा की व्यवस्था ठीक पायी गयी, ¨कतु शौचालयों पर उन्होंने ¨चता व्यक्त की। गौर करने वाली बात यह है कि बीएसए ने चकरनगर क्षेत्र में विद्यालयों का निरीक्षण दोपहर के बाद और लखना सिन्डौस मार्ग किनारे संचालित विद्यालयों में किया जहां अक्सर विद्यालयों में शिक्षक तैनात रहते हैं।

वेतन रोकने की संस्तुति की

वहीं परिषदीय विद्यालयों के आकस्मिक निरीक्षण के क्रम में खंड शिक्षा अधिकारी जसवंतनगर अजीत कुमार निगम ने प्राथमिक विद्यालय सकौआ में अवकाश का एसएमएस न भेजे जाने पर प्रधान अध्यापक साधना मिश्रा को चेतावनी दी। प्राथमिक विद्यालय जनकपुर में तीन में से दो ही रसोइया मिलने पर अनुपस्थित रसोइया का मानदेय रोकने का निर्देश दिया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय जनकपुर में नामांकित 37 में से 26 बच्चे सत्र परीक्षा दे रहे थे। यहां शैक्षिक गुणवत्ता खराब पाए जाने पर एबीएसए निगम ने पूरे स्टाफ की एक दिन की वेतन वृद्धि रोकने की संस्तुति बीएसए से की है।

निरीक्षण के दौरान एबीएसए ने प्राथमिक विद्यालय जसोहन में मिड-डे मील में एगमार्क मसाले एवं आयोडीन नमक का प्रयोग करने के निर्देश प्रधान अध्यापक को दिए। उन्होंने प्राथमिक विद्यालय खांद व सिरसा का भी निरीक्षण किया। पूर्व माध्यमिक विद्यालय सिरसा का रख-रखाव ठीक न होने के कारण इंचार्ज प्रधान अध्यापिका अजरा बेगम को कड़ी चेतावनी दी गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।