एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

बदांयू:शिक्षकों की गड़बड़ी पर रहेगी हेल्पलाइन की नजर

0 comments

शिक्षकों की गड़बड़ी पर रहेगी हेल्पलाइन की नजर

बदायूं : यूनीफार्म की गुणवत्ता हो, मध्यान्ह भोजन का संचालन न होने, विद्यालय में शिक्षक-शिक्षिकाओं के गैरहाजिरी। ऐसी किसी प्रकार की अनियमितता परिषदीय विद्यालय के गुरुजी नहीं कर पाएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय की नजर हर प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय पर होगी, इसके लिए बीएसए कार्यालय से दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे। एक हेल्पलाइन नंबर अभिभावकों के लिए होगा, जिस पर विद्यालय संबंधी शिकायतें दर्ज होंगी।

हेल्पलाइन पर आने वाली हर शिकायत का जल्द से जल्द निपटारा किया जाएगा। दूसरा हेल्पलाइन नंबर शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए होगा, जिसपर वह अपनी समस्या बता सकेंगे। साथ ही विद्यालय न जाने की सूचना देंगे।

परिषदीय विद्यालयों की अनियमितताएं किसी से छुपी नहीं है। किसी में यूनीफार्म को लेकर धांधलेबाजी की जाती है, बच्चों को दोपहर का भोजन न देने के अलावा दूध का भी वितरण नहीं किया जाता। लापरवाही की इंतहा तो यहां तक है कि तमाम विद्यालयों में शिक्षक-शिक्षिकाएं पहुंचते ही नहीं। बच्चे आते हैं, खेलते हैं और घर चले जाते हैं। परिषदीय विद्यालयों के बच्चों के लिए शासन की संचालित योजनाओं का लाभ बच्चों को नहीं मिल पाता। बच्चों को पढ़ा लिखाकर ऊंचा अधिकारी बनाने का सपना लिए अभिभावक न चाहते हुए भी कुछ कर ही नहीं पाते थे। अब फोन से बीएसए कार्यालय का एक हेल्पलाइन नंबर डायल कर विद्यालय संबंधी हर शिकायत की जा सकेगी, जहां शिकायतकर्ता की शिकायत रिकार्ड हो जाएगी। इस शिकायत को एक रजिस्टर पर भी नोट करने के लिए एक कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी,जिसकी जानकारी रोज बीएसए को दी जाएगी और जल्द से जल्द समस्या का निराकरण किया जा सकेगा। दूसरी ओर एक अन्य हेल्पलाइन नंबर शिक्षक-शिक्षिकाओं के लिए जारी होगी। सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं समस्या दर्ज करा सकेंगे। विभाग संबंधी कोई भी समस्या इस नंबर पर दर्ज होगी। बीएसए आनंद प्रकाश शर्मा ने बताया कि दूर-दराज में रहने वाले अभिभावक बदायूं न आने की वजह से शिकायत नहीं कर पाते थे तो कुछ डर की वजह से शिकायत नहीं करते थे और शिक्षक-शिक्षिकाएं भी सीधे तौर पर अपनी समस्या नहीं बता पाते थे, जिसके चलते दो हेल्पलाइन नंबर जारी का निर्णय लिया गया है। नंबर के लिए आवेदन कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।