एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

सिद्धार्थनगर : लचर व्यवस्था से हिल रही शिक्षा की नींव एक दर्जन विद्यालय जर्जर ,104 में शौचालय निष्प्रयोज्य

0 comments

सिद्धार्थनगर : लचर व्यवस्था से हिल रही शिक्षा की नींव एक दर्जन विद्यालय जर्जर ,104 में शौचालय निष्प्रयोज्य

जागरण संवाददाता, खेसरहा, बांसी, सिद्धार्थनगर : लचर व्यवस्था पर टिकी प्राथमिक शिक्षा की नींव हिल रही है। शिक्षा के स्वरूप को व्यापक बनाने के लिए चल रहे सरकारी प्रयास भले हो रहे हैं, पर यहां तो परिषदीय शिक्षा व्यवस्था ही पूरी तरह हासिए पर है। एक दर्जन जर्जर विद्यालयों में पठन पाठन कर रहे छात्रों की जिंदगी भी अब दांव पर लगी है। समस्याओं के प्रति उदासीन विभाग को कोसते अभिभावक इस व्यवस्था से अब भयभीत हैं। विकास खंड के कुल 84 ग्राम पंचायतों में 148 प्राथमिक व 64 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों की स्थापना की गई है। इनमें से तीन विद्यालय अभी निर्माणाधीन ही हैं। विद्यालयों की स्थिति पर गौर करें तो कासडीह, करही बगही, एगडेगवा, निखोरिया, झुड़िया बुजुर्ग, सिसहनिया, मरवटिया स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय आदि एक दर्जन ऐसे हैं जो कब धराशायी हो जायें कुछ कहा नहीं जा सकता। विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र व छात्रओं के लिए बने कुल 206 शौचालयों में से 104 पूरी तरह ध्वस्त हो चुके हैं। शुद्ध पेय जल की व्यवस्था भी यहां काफी लचर ही है। विद्यालयों में जल निगम द्वारा लगाए गये कुल 189 इंडिया मार्का हैंडपंप में से 53 बेपानी हो चुके हैं। 23 विद्यालय इसमें ऐसे भी है जहां देशी नल के पानी से छात्र अपना गला तर कर रहे हैं। इससे गर्मी में उनमें संक्रामक बीमारी के फैलने का अंदेशा भी बढ़ गया है। विद्यालय में विद्युतीकरण का हाल तो और भी बुरा है। केवल 35 विद्यालयों में विद्युत उपकरण लगे हैं और सिर्फ 15 विद्यालयों को विद्युत कनेक्शन मिल सका है। विद्यालय व छात्रों की सुरक्षा के लिए बाउंड्री वाल बनने का फरमान भी यहां हवा हवाई है। 115 विद्यालय आज भी बाउंड्री वाल विहीन है। बोले अभिभावक : पिढ़िया निवासी राम जियावन का कहना है कि सरकार नये विद्यालयों के निर्माण पर ही सिर्फ ध्यान दे रही है। पुराने व जर्जर विद्यालयों के जीर्णोद्धार पर उसका ध्यान न देना पूरे प्राथमिक शिक्षा को ध्वस्त करना है। हमारे गांव में अभी दो वर्ष भी विद्यालय बने नहीं हुआ कि उसकी पूरी छत बारिश में टपकने लगती है। कुनौना निवासी अजरुन गोंड का कहना है कि हमारे गांव के विद्यालय की स्थिति काफी गड़बड़ है। फर्श कब की टूट चुकी व शौचालय ध्वस्त हो गये। बाउंड्री जो बनी वह भी तीन वर्ष में धराशायी हो गई। महुआ के सुनील का कहना है कि सरकारी स्कूल की यह स्थिति देख अब बच्चों को वहां भेजने से भी डर लग रहा है। शिक्षा तो भगवान भरोसे थी ही अब विद्यालय भी अंतिम सांसे गिन रहे हैं। 1केसारे का ध्वस्त शौचालय।कासडीह में बेपानी इंडिया मार्का हैंडपंप।सुनील।राम जियावन।राम प्रसाद ।अजरुन गोड।

ब्लाक में स्थित सभी विद्यालयों की स्थिति से ऊपर तक के लोगों को सूची के माध्यम से अवगत करा चुका हूं। किसी विद्यालय में क्या कमी है यह सभी के संज्ञान में भी है। कोई आदेश व निर्देश मिलने पर ही हमारे द्वारा कुछ किया जा सकता है।
-ज्ञान चन्द्र मिश्र,खंड शिक्षा अधिकारी, खेसरहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।