एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : और गहराया लोअर-2015 प्रारंभिक परीक्षा का विवाद

0 comments

इलाहाबाद : और गहराया लोअर-2015 प्रारंभिक परीक्षा का विवाद

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की अवर अधीनस्थ सम्मिलित परीक्षा (लोअर) 2015 को लेकर विवाद गहरा रहा है। आयोग की ओर से जारी संशोधित आंसर-की ने अभ्यर्थियों को संतुष्ट करने के बजाए कई और विवाद खड़े कर दिए हैं। अभ्यर्थियों का मानना है कि आयोग ने मेधावी छात्रों की अनदेखी की है। प्रतियोगियों ने सारे साक्ष्य एकत्रित करने शुरू कर दिए हैं और दो-तीन दिन के भीतर ही वह याचिका दायर करेंगे।

आयोग ने छह दिन पहले ही लोअर-2015 प्री परीक्षा का परिणाम घोषित किया है। इसमें 635 पदों के लिए 12549 अभ्यर्थी मुख्य परीक्षा के लिए सफल हुए हैं। परीक्षा में दो लाख 42 हजार अभ्यर्थी सफल हुए हैं और आयोग मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन की तैयारियों में भी जुटा हुआ है। इससे पहले अभ्यर्थियों में इस बात पर रोष था कि संशोधित आंसर-की जारी किए बिना ही रिजल्ट घोषित कर दिया गया। उनके दबाव पर आयोग ने आंसर-की तो जारी कर दी लेकिन नए विवाद सामने आ गए। प्रतियोगी छात्र संघर्ष समिति ने आरोप लगाया कि आयोग ने पांच प्रश्न हटा दिए जो कि गलत था। चार प्रश्नों में दो उत्तरों को सही माना गया जो कि गलत था। उसके बाद प्रतियोगी छात्रों ने इस परीक्षा को लेकर साक्ष्य एकत्रित करने शुरू किए। समिति के मीडिया प्रभारी और सचिव अवनीश पांडेय ने रविवार को बताया कि अभ्यर्थियों ने हाईकोर्ट जाने की तैयारी कर ली है। याचिका तैयार करा ली गई है और एक-दो दिन में उसे दायर कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि अनिल यादव के जाने के बाद यह बड़ी परीक्षा है जो आयोग ने कराई है। इसीलिए आयोग इसको लेकर गंभीर है और प्रतियोगी छात्रों की मांगों को दरकिनार करते हुए मुख्य परीक्षा संपन्न कराने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। दूसरी ओर प्रतियोगी छात्रों के एक अन्य संगठन भ्रष्टाचार मुक्ति मोर्चा ने भी याचिका दाखिल करने की तैयारी की है। मोर्चा के अध्यक्ष कौशल सिंह ने सवाल उठाया कि आखिर कौन सा फामरूला है जिसमें किसी के पांच से बारह नंबर बढ़ गए तो किसी के इतने ही घट गए। किस आधार पर प्रतियोगी छात्रों को चार सवालों में दो की जगह एक-एक नंबर बांटे गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।