एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ:टीईटी परीक्षा पर भी लगा दाग, तीन फर्जी अभ्यर्थी के खिलाफ केस

0 comments

टीईटी परीक्षा पर भी लगा दाग, तीन फर्जी अभ्यर्थी के खिलाफ केस

लखनऊ। टीईटी-2015 परीक्षा में प्रदेश सरकार के मुकम्मल तैयारियों व चाक-चौबंद व्यवस्था के दावे फुस्स हो गए। इस बार तो बड़ी संख्या में फर्जी अभ्यर्थी भी परीक्षा में शामिल थे। इनमें से तीन को पकड़ा गया।

इसके अलावा 14 अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र से उत्तर पुस्तिका ही लेकर भाग निकले। परीक्षा में नकल भी जमकर चली। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने दो फर्जी अभ्यर्थी पकड़े जाने और एक अभ्यर्थी के उत्तर पुस्तिका ले जाने की पुष्टि की है। उधर, ताजनगरी आगरा में पेपर आउट होने की अफवाह से अधिकारियों को पसीना आता रहा। हालांकि जो पेपर बाजार में था वह प्रश्नपत्र से अलग निकला।

फीरोजाबाद के सीएल जैन महाविद्यालय में रहीश पाल के स्थान पर परीक्षा देने आए मुन्नेश को कक्ष निरीक्षक ने पकड़ लिया। केंद्र से भागने के लिए वह भागकर छत पर पहुंच गया और वहां से कूदने को ही था कि शिक्षकों ने उसे रोक लिया और पुलिस को सौंप दिया। मैनपुरी के राजकीय इंटर कॉलेज में साहिल चौहान नाम के छात्र के स्थान पर आगरा के नगला शिवलाल निवासी राज किशोर परीक्षा देते पकड़ा गया। अमरोहा के कुंदन कालेज में बिजनौर का सुरेश चौहान अभ्यर्थी जसवंत ङ्क्षसह के नाम पर परीक्षा देता मिला। इन सभी फर्जी अभ्यर्थियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है।

उत्तर पुस्तिका लेकर भागे

चंदौली के नेशनल इंटर कालेज में पहली पाली के दौरान तीन छात्र ओएमआर व कार्बन कापी लेकर गायब हो गए। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने अभ्यर्थियों के मोबाइल नंबर पर संपर्क किया। इनमें दो अभ्यर्थियों ने कापियां जमा कर दीं जबकि तीसरे अभ्यर्थी का मोबाइल नंबर फर्जी था। हाथरस में एमजी पॉलीटेक्निक केंद्र पर एक छात्रा ओएमआर की कार्बन कापी को साथ ले गई। कन्नौज में छिबरामऊ के नेहरू इंटर कालेज से एक परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेकर चला गया। बाराबंकी के जनेस्मा केंद्र पर एक परीक्षार्थी ओएमआर की तीनों शीट लेकर फरार हो गया। मेरठ में राजकीय इंटर कालेज व बीएमएम इंटर कालेज मऊ खास में एक-एक अभ्यर्थी कार्बन कॉपी लेकर चले गए। ग्रेटर नोएडा में एक परीक्षा केंद्र पर छात्र ओएमआर सीट लेकर चला गया। इन सभी मामलों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। कानपुर में भी छह छात्रों के खिलाफ ओएमआरशीट की कार्बन कापी अपने साथ ले जाने पर एफआईआर दर्ज कराई गई है।

छात्रा को नकल करा रहे थे कक्ष निरीक्षक

मुरादाबाद के रामचंद्र शर्मा कन्या इंटर कालेज में कक्ष निरीक्षक को एक छात्रा को नकल कराने पर हटा दिया गया। फीरोजाबाद केएमजी कॉलेज केंद्र में नकल करते परीक्षार्थी को पर्यवेक्षक ने बुक कर दिया।

सीरीज बदलने पर हंगामा

रायबरेली में फीरोज गांधी पॉलीटेक्निक कॉलेज में प्रथम पाली में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका की सीरीज बदलने से परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा किया। एडीएम प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर परीक्षार्थियों को समझाया। साथ ही ओएमआर सीट की सीरीज बदलने की सूचना पत्र के माध्यम से आयोग को भेजी है।

शांतिपूर्वक परीक्षा का दावा

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उप्र नीना श्रीवास्तव ने प्रदेश भर के करीब डेढ़ हजार केंद्रों पर यूपी टीईटी 2015 परीक्षा सकुशल और शांतिपूर्वक संपन्न होने का दावा किया। बताया कि करीब 96 फीसद परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रथम पाली उच्च प्राथमिक स्तर के लिए छह लाख 71 हजार 796 एवं द्वितीय पाली प्राथमिक स्तर के लिए दो लाख 58 हजार 372 समेत कुल नौ लाख 30 हजार 168 परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था।

27 मार्च को आएगा रिजल्ट

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद के निदेशक सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने बताया कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का परिणाम 27 मार्च को घोषित किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।