एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : कई अन्य परीक्षाओं के दबाव के चलते की गई तैयार, मई के तीसरे सप्ताह हाईस्कूल और इंटर का आएगा परिणाम

0 comments

इलाहाबाद : कई अन्य परीक्षाओं के दबाव के चलते की गई तैयार, मई के तीसरे सप्ताह हाईस्कूल और इंटर का आएगा परिणाम

जासं, इलाहाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम इस बार जल्द ही घोषित हो जाएंगे। इसके लिए बोर्ड ने पूरी तैयारी कर रखी है। सबकुछ सही रहा तो बोर्ड मई के अंतिम सप्ताह तक परिणाम जारी कर देगा।

सीबीएसई की बारहवीं और दसवीं की बोर्ड आधारित परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। बारहवीं की अंतिम परीक्षा 22 अप्रेल को होगी, जबकि दसवीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च अंत और स्कूल आधारित परीक्षाएं अप्रैल के पहले पखवाड़े तक चलेंगी। इलाहाबाद, चेन्नई, नई दिल्ली, पंचकुला, अजमेर, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्वर, देहरादून और त्रिवेंद्रम बोर्ड रीजन से कुल 25 लाख 67 हजार 22 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। इसी के बीच ही बोर्ड को इंजीनियरिंग-मेडिकल प्रवेश परीक्षाएं भी आयोजित करानी है। तीन अप्रैल को बोर्ड जेईई मेन्स की ऑफलाइन परीक्षा कराएगा, जबकि 9-10 अप्रैल को ऑनलाइन। इसके बाद एक मई को अखिल भारतीय प्री. मेडिकल टेस्ट भी बोर्ड को ही कराना है। मेडिकल टेस्ट के बाद जून में बोर्ड के हवाले जेईई एडवांस की परीक्षा भी है। यही कारण है कि दसवीं और बारहवीं की वार्षिक परीक्षाओं के परिणाम बोर्ड ने मई के तीसरे सप्ताह तक जारी कर देने की योजना बनाई है। जबकि पूर्व में मई के अंतिम सप्ताह या फिर जून के पहले सप्ताह में परिणाम जारी होता था।

कई अन्य परीक्षाओं के दबाव के चलते की गई तैयारी

इस बार बोर्ड को एक के बाद एक कई परीक्षाओं का आयोजन कराना है। इसलिए हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम जल्द जारी करने का प्लान है। कोशिश की जाएगी की मई के तीसरे सप्ताह में परिणाम जारी कर दिए जाएं।

-पीयूष शर्मा, रिजनल ऑफिसर
सीबीएसई बोर्ड, इलाहाबाद रीजन।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।