एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : लक्ष्मी महिला विद्यापीठ जूनियर हाईस्कूल का मामला, स्कूल में बच्चे नहीं, फिर भी शिक्षकों की नियुक्ति शुरू

0 comments

लखनऊ : लक्ष्मी महिला विद्यापीठ जूनियर हाईस्कूल का मामला, स्कूल में बच्चे नहीं, फिर भी शिक्षकों की नियुक्ति शुरू

🌑 दो पदों पर आवेदन 17 को साक्षात्कार

🌑 शिक्षिका व बाबू बीएसए कार्यालय से सम्बद्ध

अखिल सक्सेनालखनऊ। राजधानी के सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में शिक्षकों की भर्ती के नाम पर खेल चल रहा है। स्कूल में बच्चे नहीं हैं। बिल्डिंग पर भी प्रबंधन का कब्जा है। फिर भी यहां शिक्षकों की भर्ती का खेल शुरू कर दिया गया।

हद तो ये है कि शिक्षक भर्ती के लिए साक्षात्कार की जगह करीब 25 किलोमीटर दूर माल के खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में तय की गई है। इसको लेकर सवाल खड़े होने लगे हैं।मामला बासमंडी चौराह के पास स्थित लक्ष्मी महिला विद्यापीठ जूनियर हाईस्कूल का है। इस स्कूल को राज्य सरकार से अनुदान मिलता है। पिछले काफी समय से इस विद्यालय में शिक्षिकाओं एवं प्रबंधन को लेकर विवाद चल रहा है। जिसकी वजह से मौजूदा समय में इस स्कूल में एक भी बच्चा नहीं है।

विवादों की वजह से उप शिक्षा निदेशक (डीडीआर) उदयभान ने कुछ महीने पहले यहां की प्रबंध समिति भंग करते हुए बीएसए को प्राधिकृत नियंत्रक नियुक्त कर दिया था। साथ ही तीन महीने के अंदर प्रबंध समिति का चुनाव कराने के निर्देश दिए थे। लेकिन यहां चुनाव न कराकर प्राधिकृत नियंत्रक की जिम्मेदारी खंड शिक्षा अधिकारी माल को देकर शिक्षिकाओं की नियुक्ति शुरू कर दी गई। जबकि इस विद्यालय में मौजूदा समय में एक भी बच्चे नहीं हैं। स्कूल में ताला पड़ा है। बिल्डिंग से स्कूल का बोर्ड तक हटा दिया गया है। यहां तैनात गार्ड ने बताया कि स्कूल कब से बंद है, इसकी जानकारी नहीं है।

जिस सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल में एक भी छात्र नहीं है, बिल्डिंग में ताला पड़ा है तो वहां शिक्षिकाओं की भर्ती करने पर सवाल खड़े हो रहे हैं। कुछ दिन पहले जारी किए गए विज्ञापन में दो पदों (अंग्रेजी, गणित, विज्ञान) पर शिक्षिकाओं की भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। जिसकी अंतिम तिथि 14 अप्रैल है। यह आवेदन भी खंड शिक्षा अधिकारी माल कार्यालय में डाक से भेजने के लिए कहा गया है। साथ ही 17 अप्रैल को सुबह 11 बजे साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया गया है।

जो भी बच्चे आते थे, मैनेजमेंट के लोग उन्हें वापस कर देते थे, जिसकी वजह से बच्चे नहीं आए। रही बात स्कूल की तो वहीं पर उसे संचालित कराया जाएगा। जब शिक्षक होंगे तो बच्चे भी आएंगे।शिव प्रकाश, प्राधिकृत नियंत्रक, लक्ष्मी विद्यापीठ जूनियर हाईस्कूल

सूत्रों की मानें तो सहायता प्राप्त लक्ष्मी महिला
विद्यापीठ जूनियर हाईस्कूल में एक शिक्षिका व एक लिपिक की तैनाती है। कुछ समय पहले यहां एक भी बच्चे न होने की वजह से प्रबंधन ने इनका वेतन रोक दिया था। हालांकि बाद में अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद शिक्षिका व कर्मचारी का वेतन जारी कर दिया गया। दोनों को बीएसए कार्यालय में संबद्घ किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।