एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

हरदोई : मंडल स्तर पर चलेंगे समाजवादी अभिनव विद्यालय

0 comments

मंडल स्तर पर चलेंगे समाजवादी अभिनव विद्यालय

हरदोई, जागरण संवाददाता : सरकारी विद्यालयों में शैक्षणिक व्यवस्था और माहौल से सूबे की सरकार भिज्ञ है, लेकिन फिर भी पढ़ाई के स्तर को सुधारने के लिए प्रयासरत है। सरकार ने नवोदय विद्यालय की तर्ज पर समाजवादी अभिनव विद्यालय संचालित करने का निर्णय लिया है। इन विद्यालयों में फिलहाल हाई स्कूल तक की शिक्षा की व्यवस्था की गई है। शासन ने इन विद्यालयों में सत्र शुरू कराए जाने के लिए प्रवेश की प्रक्रिया भी प्रारंभ करा दी है।सरकारी विद्यालयों में पढा़ई के स्तर और माहौल को लेकर समय-समय पर आने वाली जांच रिपोर्ट और स्वयं मुख्यमंत्री की ओर से बच्चों के पढ़ाए जाने के संबंध में दिए जाने वाले बयान से भले ही शैक्षणिक व्यवस्था पर प्रश्न चिह्न लगता हो, लेकिन सरकार ने नवोदय विद्यालय की तर्ज पर समाजवादी अभिनव विद्यालय संचालित किए जाने का निर्णय लिया है। इन विद्यालयों का संचालन माध्यमिक शिक्षा विभाग के माध्यम से कराया जाएगा। जिला विद्यालय निरीक्षक योगेंद्र कुमार ने संयुक्त शिक्षा निदेशक के हवाले से बताया कि लखनऊ मंडल में लखनऊ के मोहनलालगंज के कुरौरा में समाजवादी अभिनव विद्यालय संचालित किया जाएगा।उन्होंने बताया कि कुरौरा में संचालित होने वाले समाजवादी अभिनव विद्यालय में कक्षा 9 में प्रवेश के लिए शासन ने प्रवेश परीक्षा के आयोजन का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि कक्षा 6, 7 और 8 में सीधे प्रवेश की व्यवस्था दी गई है। उन्होंने बताया कि प्रवेश में शासन की ओर से प्रभावी आरक्षण के अनुसार छात्र, छात्राओं को प्रवेश दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि अभी विद्यालय में कितनी सीटों-सीटों की व्यवस्था की गई है, इस पर निर्णय होना बाकी है। उन्होंने बताया कि समाजवादी अभिनव विद्यालय में मंडल के सभी जिलों के छात्र,छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा।

25 को होगी प्रवेश परीक्षा : समाजवादी अभिनव विद्यालय में कक्षा 9 में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश फार्म उनके कार्यालय में उपलब्ध हैं। प्रवेश फार्म आज मंगलवार 19 अप्रैल तक नि:शुल्क उपलब्ध होंगे, भरे हुए फार्म 21 अप्रैल तक सीधे जमा किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि 25 अप्रैल को पूर्वाह्न 9.30 बजे से 12.30 बजे के मध्य प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।