एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

अम्बेडकर नगर : शिक्षक भर्ती में सरकार को बढ़ाना पड़ेगा पद

0 comments



अंबेडकरनगर : बेसिक शिक्षा विभाग में टीईटी मेरिट पर 72 हजार 825 शिक्षकों की भर्ती में टीईटी संघर्ष मोर्चा के जिलाध्यक्ष आनंद रमन ने प्रदेश सरकार की ओर से मनमानी किए जाने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि परिषदीय विद्यालयों में शिक्षकों के खाली स्थान को देखते हुए सरकार को नई भर्ती निकालने से पहले मौजूदा भर्ती में पदों को बढ़ाना होगा। कहा कि न्यायालय के समक्ष सरकार की कलई खुलती जा रही है। ऐसे में सुप्रीम कोर्ट भी भर्ती प्रकिया को लेकर काफी सख्त हो गया है। ऐसे में योग्य शिक्षकों की भर्ती किए जाने के लिए उक्त भर्ती के पदों का प्रतिबंध कोई मायने नहीं रखता। जिलाध्यक्ष ने टीईटी अभ्यर्थियों से अधिकार हासिल करने के लिए न्यायालय में याची बनने की अपील की है। बताया कि उक्त भर्ती में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थी याची बन सकते हैं।

रविवार को कलेक्ट्रेट के निकट बैठक को संबोधित करते हुए जिलाध्यक्ष ने बताया कि न्याय उसी को मिलता है, जो याचना करता है। लिहाजा सभी अभ्यर्थियों को न्यायालय में याची बनना जरूरी है। बताया गया कि सुप्रीम कोर्ट की नवीन बेंच ने भी स्पष्ट किया कि भर्ती को लेकर सामान्य आदेश किया जाना संभव नहीं है। वजह सुप्रीम कोर्ट ने 25 हजार से अधिक याचियों की याचिका स्वीकार करते हुए प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है। लिहाजा अब मिलने वाली राहत याची के रूप में ही मिलेगी। जिलाध्यक्ष ने अवगत कराया कि टीईटी मेरिट पर 72 हजार 825 शिक्षक भर्ती में आवेदन कर चुके अभ्यर्थी याची बन सकते हैं। इसके लिए कोई भी प्रतिबंध लागू नहीं किया गया है। उक्त भर्ती में करीब 60 हजार पद भर चुके हैं। शेष बची सीटों को भरने में विभाग निष्क्रिय बना है। उधर न्यायालय ने 12 हजार 91 की सूची में तकनीकी त्रुटि को इंगित किया है। बताया कि न्यायालय ने भी माना कि प्राथमिक शिक्षकों की परिषदीय विद्यालयों में बड़ी कमी है। इसके सापेक्ष योग्य अभ्यर्थियों की भी पर्याप्त संख्या उपलब्ध है। देश में शिक्षा अधिकारी कानून लागू होने के कारण न्यायालय आने वाले अभ्यर्थियों को रोका नहीं जा सकता है। जिलाध्यक्ष ने कहा कि न्यायालय की सुनवाई में स्पष्ट है कि यह भर्ती अब 72 हजार 825 शिक्षक पदों तक ही सीमित नहीं रहेगी। लिहाजा युवाओं को रोजगार मिलने की उम्मीदें साकार होती नजर आ रही हैं। जिलाध्यक्ष ने बताया कि न्याय मिलने तक आंदोलन जारी रहेगा। मौके पर बैठक में अच्छेलाल, रामकुमार, सुग्रीव, वसीम अहमद, पंकज वर्मा, राजेश मिश्रा, संतोष कुमार, महेंद्र यादव, राकेश सोनी, दिलीप कुमार व वरुण तिवारी आदि शामिल रहे।

------------

-धरने पर उतरेंगे अभ्यर्थी-

अंबेडकरनगर : टीईटी शैक्षिक मेरिट संघर्ष समिति ने भी मोर्चा संभाल लिया है। जिलाध्यक्ष प्रवीण कुमार ने रविवार को कलेक्ट्रेट के निकट बैठक के दौरान बताया कि गत 24 फरवरी से पहले बने 1100 याचियों को नियुक्ति दिए जाने का आदेश न्यायालय ने दिया है। लिहाजा आदेश के पालन के लिए आगामी 12 अप्रैल से इलाहाबाद शिक्षा निदेशालय के समक्ष संगठन की ओर से धरना प्रदर्शन किया जाएगा। बैठक में संगठन के प्रदेश अध्यक्ष कपिलदेव, अंशुल मिश्र, प्रभात मिश्र, हरिओम गुप्त, विनीत ¨सह, मुन्नालाल, अशोक द्विवेदी, अवधेश सोनी, परशुराम राजभर सुनील, जाकिर आदि मौजूद रहे।

------------

-घेराव की बनी रणनीति-

अंबेडकरनगर : राजकीय इंटर कॉलेज अकबरपुर के परिसर में माध्यमिक शिक्षणेत्तर संघ की बैठक के दौरान माध्यमिक शिक्षा निदेशक के कार्यालय घेराव की रणनीति तय की गई। कर्मचारियों ने आगामी छह अप्रैल को घेराव की तिथि निर्धारित की है। यहां शिक्षकों और कर्मचारियों की मांगों को उठाया जाएगा। प्रमुख मांगों में शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को शिक्षक बनाए जाने और पुरानी पेंशन योजना के बहाली का स्वर बुलंद होगा। बैठक में शिव बहादुर यादव, रवींद्रनाथ ¨सह, धीरेंद्र ¨सह, अमित कनौजिया, राकेश वर्मा, आज्ञाराम वर्मा, राधेश्याम यादव, सभाजीत, राजेश राय, शिवबहादुर, शकील, राघवेंद्र आदि शामिल रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।