एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : गरीब बच्चों को आसानी से मिलेगा निजी स्कूलों में दाखिला

0 comments

लखनऊ : गरीब बच्चों को आसानी से मिलेगा निजी स्कूलों में दाखिला

लखनऊ : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत राजधानी में इस साला अभी तक 830 गरीब बच्चे निजी स्कूलों में फ्री सीटों पर दाखिले के लिए पात्र पाए गये हैं, जो पिछले वर्ष से अधिक हैं। 500 से अधिक और आवेदनों का सत्यापन किया जा रहा है।जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी प्रवीण मणि त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत फ्री सीटों पर पिछले वर्ष सात सौ दाखिले ही हो पाए थे। इस वर्ष अब तक 554 बच्चों के नाम स्कूलों में भेजे जा चुके हैं। इसमें से चार सौ बच्चों को दाखिला भी मिल चुका है। इसके अतिरिक्त 276 अन्य बच्चों की सूची फाइनल हो चुकी है।

उन्होंने बताया कि इस बार दाखिले के लिए लगभग 16 सौ आवेदन आ चुके हैं। इनमें 500 से अधिक फार्मो के सत्यापन किए जा रहे हैं। जल्द ही दाखिलों की संख्या एक हजार का आंकड़ा पार कर लेगी। उधर शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत फ्री सीटों पर दाखिले के लिए आवेदन करने वाले बच्चों को अब मनचाहे निजी विद्यालयों में पढ़ सकेंगे। वह क्षेत्र में सरकारी व एडेड स्कूल होने के बावजूद भी सीधे निजी स्कूलों में दाखिला ले सकते हैं।

आरटीई के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क सीटों पर होने वाले दाखिले के नियमों में बदलाव कर यह व्यवस्था की गयी है। इस संबंध में संशोधित आदेश भी जारी कर दिया गया है। ज्ञात हो अभी तक गरीब परिवार के बच्चों को पहले समीप के सरकारी स्कूल में दाखिला कराने की व्यवस्था थी। सीट भरने पर एडेड स्कूल में दाखिले होते थे, यहां सीटे खाली न होने पर ही निजी स्कूलों में दाखिला कराने की व्यवस्था की गयी थी। अब पुरानी व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।