एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

बुलंदशहर: जिले के परिषदीय स्कूलों में फर्श पर बैठकर पढ़ाई करने वाले स्कूली बच्चों को जल्द ही 'उड़ान' योजना के तहत बेंच का मिलेगा तोहफा

0 comments

बुलंदशहर: जिले के परिषदीय स्कूलों में फर्श पर बैठकर पढ़ाई करने वाले स्कूली बच्चों को जल्द ही 'उड़ान' योजना के तहत बेंच का तोहफा मिलेगा। खुर्जा तहसील से इसकी शुरुआत की जाएगी। डीएम शुभ्रा सक्सेना आज (शुक्रवार) को उद्घाटन करेंगी।

जिले में करीब 1700 प्राथमिक व 700 परिषदीय स्कूल हैं, जहां जिले के करीब दो लाख बच्चे शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इन स्कूलों के बच्चे फर्श पर बैठकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा विभाग से बच्चों के बैठने के लिए कोई इंतजाम नहीं है। डीएम शुभ्रा सक्सेना ने परिषदीय स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों के बैठने के लिए बेंच का इंतजाम करने की एक पहल शुरू की है। इसका इंतजाम ग्राम पंचायत खुद के स्तर पर करेगी। ग्राम पंचायत के सूखे पेड़ आदि को नीलाम कर उससे प्राप्त धनराशि से स्कूलों में बेंच-डेस्क खरीदे जाएंगे। सबसे पहले डीएम शुभ्रा सक्सेना इसकी शुरुआत शुक्रवार(आज) खुर्जा से करेंगी। खुर्जा को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चयन किया गया है। यहां के 137 प्राथमिक विद्यालयों में सबसे पहले बेंच की व्यवस्था की जाएगी। इसके बाद जिले के सभी ब्लाकों में इसके लागू किया जाएगा। आगामी जुलाई माह से शुरु होने वाले शैक्षिक सत्र में उड़ान योजना सभी प्राथमिक विद्यालयों में लागू हो जाएगी। सबसे खास बात यह है कि इस योजना के लिए शासन से कोई धन की डिमांड नहीं की जाएगी। डीएम की पहल पर इसका खर्च ग्राम पंचायतें वहन करेंगी।

इन्होंने कहा..

प्राथमिक स्कूलों में बच्चों को बैठने के लिए ग्राम पंचायतों के स्तर पर डेस्क-बेंच की व्यवस्था शुरू की गई है। इसकी शुरुआत सबसे पहले खुर्जा के 137 स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत की जाएगी। इसके बाद सभी ब्लाकों में इसे लागू किया जाएगा।
-शुभ्रा सक्सेना, डीएम।



Dayanand Tripathi

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।