एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : बीएसए कार्यालय समेत आधा दर्जन कार्यालय पानी में डूबे, पांच वर्ष बाद इस जिले में चार दिन से लगातार हो रही है वर्षा

0 comments

महराजगंज : बीएसए कार्यालय समेत आधा दर्जन कार्यालय पानी में डूबे, पांच वर्ष बाद इस जिले में चार दिन से लगातार हो रही है वर्षा

जागरण संवाददाता, महराजगंज : जिले में रुक-रुक कर हो रही बारिश से बेसिक शिक्षा अधिकारी समेत आधा दर्जन सरकारी कार्यालयों संग आफीसर्स कालोनी, सिंचाई कालोनी में गुरुवार को लबालब पानी भरा रहा। लोहिया पार्क में पानी हिलोरें लेता रहा। इससे कार्यालयों में काम-काज प्रभावित रहा और कार्य कराने पहुंची जनता को भी कठिनाइयां उठानी पड़ी।

जानकारों के अनुसार पांच वर्ष बाद इस जिले में चार दिन से लगातार वर्षा हो रही है। रुक-रुक कर हो रही मूसलाधार वर्षा से जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। आधी रात के बाद वर्षा शुरू होती है और सुबह आठ बजे तक पानी बरसता है और निचले क्षेत्रों में स्थित बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय, उप निबंधक कार्यालय, उद्योग, आबकारी विभाग आदि कार्यालयों में पानी भर जाता है। इस पानी ने अधिकारी व कर्मचारी संग आम जनता की भी परेशानी बढ़ा दी है। आफीसर्स कालोनी में भूमितल पर रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के परिवार के सदस्य बारिश के पानी से परेशान हैं। उन्हें समझ में ही नहीं आ रहा हे कि इस पानी की निकासी कैसे करें?

सरकारी कार्यालयों में काम के सिलसिले में आए पुरुषों ने तो पैंट व पाजामा मोड़कर काम चलाया पर कुछ युवतियों व महिलाओं को निराश लौटना पड़ा। जबकि कुछ महिलाएं व युवतियों ने मजबूरी में पानी में फिसलने की डर से सैंडिल को हाथ में ले लिया और फिर पानी में उतर गईं। किसी तरह बीएसए दफ्तर पहुंची और समस्याओं से रूबरू कराया। हर कार्यालय में डेढ़ से दो फुट भरा पानी हिलोरें ले रहा था। कर्मचारियों ने पानी में बैठकर कार्य किया पर अधिकारी अपने कक्ष में नहीं बैठे। अधिकारियों के न बैठने से पानी हलकर पहुंचे लोगों को निराश लौटना पड़ा।

नगर पालिका परिषद महराजगंज ने हालांकि एक दर्जन स्थानों पर हैंड पंप लगवाकर पानी की निकासी करा रही है। शाम तक सरकारी कार्यालयों व कालोनियों से पानी निकाला जाता है, पर आधी रात के बाद होने वाली बारिश नगर पालिका के प्रयासों पर पानी फेर देती है ओर फिर निचले इलाकों में बने सरकारी कार्यालयों में लबालब पानी भर जाता है।लोहिया पार्क में पानी भरने के कारण तीन दिन से बच्चे खेल नहीं पा रहे हैं। इस पार्क से पानी निकालने के लिए पंप सेट लगा है पर पार्क में भरा पानी कम नहीं हो रहा है, क्योंकि जितना पानी निकलता है उतना दूसरे क्षेत्र की नालियों से आकर फिर जाता है।

अधिशासी अभियंता को ज्ञापन : नहर कालोनी के नागरिकों का प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को सुनील कुमार श्रीवास्तव के नेतृत्व में सिंचाई खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता से मिला और घरों में घुसे दो से ढाई फुट पानी की निकासी की मांग की। कहा कि पानी की निकासी की च्यवस्था न होने से दो दिनों से चूल्हा नहीं जल रहा है और परिवार के सदस्यों के साथ होटलों से खाना मंगाना पड़ रहा है।ज्ञापन में लिखा है कि रात में स्थिति और भयावह हो जाती है और सांप आदि विर्षले जानवरों के आने की आशंका में नींद नहीं आती। दिन भर पानी उलीचते हैं और रात में बारिश होने से फिर घरों में पानी भर जाता है। इसलिए इस समस्या का स्थायी हल निकाला जाय। इस अवसर पर राम जनक, गोपाल सिंह, अजय शंकर, उमेश चंद, राम प्रसाद, अच्छे लाल, राकेश कुमार आदि कालोनीवासी उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।