एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : मास्टर जी कर रहे हैं मतदाता पुनर्रीक्षण, स्कूल चल रहे हैं भगवान भरोसे

0 comments

मास्टर जी कर रहे हैं मतदाता पुनर्रीक्षण, स्कूल चल रहे हैं भगवान भरोसे

 

यूंं तो भारत में बच्‍चों को पढ़ाने और उन्‍हे आगे बढ़ाने की बाते सभी सरकारे अपने विज्ञापनों में करती हुई दिखाई देती है लेकिन क्‍या सच में सरकारी स्‍कूलों में पढ़ने वाले बच्‍चों को ऐसी शिक्षा मिल पाती है जिसकी बदौलत वो अपने सपनों का सच बनाने के काबिल बन सकते है।

अगर उत्‍तर प्रदेश के परिषदीय यानी सरकारी प्राइमरी स्‍कूलों की बात करे तो यहां कई स्‍कूलों की पढ़ाई भगवान भरोसे है। इन स्‍कूलों में जिन अध्‍याप‍कों को ऊपर बच्‍चों को पढ़ाने की जिम्‍मदारी है उनके ऊपर इतने सरकारी काम थोप दिये जाते है जिसकी वजह से इन अध्‍यापको का अधिकतर समय इन्‍ही कामों को पूरा करने में निकल जाता है। प्राइमरी स्‍कूलों के इन अध्‍यापको से आजकल मतदाता सूची के पुनर्रीक्षण करने का काम लिया जा रहा है। इसके अलावा इन शिक्षको को आजकल मतगणना, बाल गणना से लेकर समाजवादी पेंशन की फंडिग के साथ पोषण मिशन तक के काम में लगा दिया गया है।

असल में बात ये है कि यूपी में विधान सभा और नगर निकाय चुनाव होने हैं और ऐसे में सरकार के सामने मतदाता सूची की जांच करने और ठीक कर लेने की चुनौती है। इसको लेकर वर्तमान समय में पूरे उत्तर प्रदेश में जोर-शोर से मतदाता पुनर्रीक्षण का काम चल रहा है और इस काम में सभी जिलों में अध्यापकों को भी लगा दिया गया है। ऐसी हालत में अध्यापकों का एक बड़ा हिस्सा वोटर लिस्ट के पुनर्रीक्षण के काम में लग गया है। जाहिर सी बात है की इसके चलते बच्चो की पढ़ाई बाधित होगी। हरेक स्कूल का आलम है कि‍ वहां पर नाम मात्र के अध्यापक बचे हैं जो बच्चों को किसी तरह से पढ़ाने का कोरम पूरा कर रहे हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।