एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

देवरिया : परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा के लिए अब धन,18 करोड़ का बजट स्वीकृत

0 comments

देवरिया : परिषदीय विद्यालयों में परीक्षा के लिए अब धन,18 करोड़ का बजट स्वीकृत

🌕 गोरखपुर-बस्ती मंडल के हिस्से में आया 18579940 रुपये,

🌑 प्रश्न पत्रों के निर्माण, मुद्रण कापियों के मूल्यांकन-परीक्षाफल पर होगा खर्च,

प्रभात कुमार पाठक, देवरिया । परिषदीय विद्यालयों में पठन-पाठन की व्यवस्था में सुधार के साथ ही सरकार अब परीक्षा के लिए अलग से बजट उपलब्ध कराएगी। लंबे अर्से के बाद परीक्षा के प्रति गंभीरता दिखाते हुए शासन ने वार्षिक व अर्धवार्षिक परीक्षा के लिए अलग से बजट देने का फैसला किया है। यह धन प्रश्न पत्रों के निर्माण, मुद्रण, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन व परीक्षाफल आदि पर खर्च किया जाएगा। सूबे में परीक्षा के मद में कुल 18 करोड़ तथा गोरखपुर मंडल के हिस्से में 18579940 रुपये आए हैं।

योजना के मुताबिक कक्षा 2 से 5 तक के छात्र-छात्रओं की अर्धवार्षिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रति छात्र 10 रुपये के हिसाब से धनराशि व्यय की जाएगी। इस धनराशि में से प्राथमिक विद्यालयों के छात्रों के लिए जनपद स्तर पर प्रश्न पत्रों के मुद्रण के लिए प्रति छात्र 2.50 रुपये व्यय होगा। जबकि 7.50 रुपये प्रति छात्र उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था के लिए है। उत्तर पुस्तिकाओं की व्यवस्था विद्यालय प्रबंध समिति द्वारा की जाएगी। इसी प्रकार कक्षा-6 से 8 तक के छात्र-छात्रओं की अर्धवार्षिक परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रति छात्र 20 रुपये व्यय किए जाएंगे। इस धनराशि में से जनपद स्तर पर पांच रुपये प्रश्न पत्रों के मुद्रण पर तथा पंद्रह रुपये प्रति छात्र उत्तर पुस्तिकाओं के लिए विद्यालय प्रबंध समिति के खाते में धनराशि प्रेषित की जाएगी। 1कक्षा एक के छात्र देंगे मौखिक परीक्षा1कक्षा 1 से 8 तक के छात्रों में सिर्फ कक्षा 1 के छात्रों की मौखिक परीक्षा होगी, जबकि कक्षा 2 से 8 तक के छात्र लिखित परीक्षा देंगे। इन छात्रों को मुद्रित प्रश्न के साथ उत्तर पुस्तिकाएं भी उपलब्ध कराई जाएगी। धन अवमुक्त होने के साथ ही विभागीय अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है ।

जनपद स्वीकृत धन

गोरखपुर 3467930

देवरिया 2434840

बस्ती 2239820

महराजगंज 2759070

कुशीनगर 2765860

सिद्धार्थनगर 3418160

संतकबीरनगर 1494260

योग 18579940

उत्तर पुस्तिकाओं के लिए खंड शिक्षाधिकारियों के माध्यम से विद्यालयवार छात्र संख्या एकत्रित की जा रही है। डायट प्राचार्य की अध्यक्षता में प्रश्न पत्र निर्माण का कार्य चल रहा है। अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में अर्धवार्षिक परीक्षा संचालित करा ली जाएगी। सिर्फ कक्षा-एक छात्र मौखिक परीक्षा देंगे।
-ओपी शर्मा, जिला समन्वयक प्रशिक्षण, सर्वशिक्षा अभियान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।