एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

देवरिया : दोषी कौन सरकारी नीतियां या शिक्षक या सिस्टम जिसके कारण परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने से मुंह फेर रहे छात्र

0 comments

परिषदीय विद्यालयों में पढ़ने से मुंह फेर रहे छात्र

देवरिया : शासन का परिषदीय विद्यालयों की व्यवस्था सुधारने पर जोर है। शासन की मंशा है कि कांवेंट विद्यालयों की तरह ही परिषदीय विद्यालयों में भी छात्रों की उपस्थिति और पढ़ाई हो, लेकिन लापरवाही के चलते शासन की मंशा पर पानी फिरने लगा है। परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण करने से छात्र रुचि नहीं ले रहे हैं। शुक्रवार को किसी विद्यालय पर एक भी छात्र नहीं थे तो किसी पर तीन छात्र पढ़ाई कर रहे थे, जबकि विद्यालयों से गुरुजी भी गायब मिले। इस लापरवाही को लेकर न तो शिक्षा विभाग के अधिकारी गंभीर हैं और न ही प्रशासनिक अधिकारी।

उच्च न्यायालय भी परिषदीय विद्यालयों की स्थिति सुधारने को लेकर एक वर्ष पूर्व एक आदेश दिया था, जिसमें नेताओं, अधिकारियों, सरकारी कर्मचारियों के बच्चों का परिषदीय विद्यालयों में नामांकन कराने व शिक्षा ग्रहण कराने का निर्देश दिया था, लेकिन आज तक उस आदेश को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका। इस आदेश का पालन होता तो शायद परिषदीय विद्यालयों की स्थिति कुछ हद तक सुधर जाती, लेकिन आज परिषदीय विद्यालयों की स्थिति दयनीय होती जा रही है। सलेमपुर विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय परसिया खाप में प्रधानाध्यापक संभा यादव के साथ ही चार शिक्षकों की तैनाती है। शुक्रवार को यहां केवल प्रधानाध्यापक संभा यादव व सहायक अध्यापक रीता यादव उपस्थित रहीं, जबकि उमेश व श्रीमती रागिनी देवी गायब मिलीं। साढ़े ग्यारह बजे मात्र तीन ही छात्र शिक्षा ग्रहण करते हुए मिले। प्रधानाध्यापक ने कहा कि दोनों शिक्षक आवश्यक कार्य से गए हैं। तिलौली उर्फ डेहरी पूर्व माध्यमिक विद्यालय पर प्रधानाध्यापक समेत छह शिक्षक की तैनाती है। यहां प्रधानाध्यापक समेत चार ही शिक्षक मौजूद थे, जो बात कर रहे थे। एक सहायक अध्यापक व विशेष शिक्षक विद्यालय से गायब थे। वहां एक भी छात्र मौजूद नहीं थे। प्रधानाध्यापक प्रियंवदा ने बताया कि आज गांव में पूजा है। कुछ बच्चे आए थे। वह पूजा में हिस्सा लेने के लिए चले गए हैं, जबकि विशेष शिक्षक व सहायक अध्यापक वेतन लेने के लिए छात्रों के जाने के बाद चले गए। खंड शिक्षा अधिकारी विनोद तिवारी ने कहा कि हम अवकाश पर हैं और इलाहाबाद में हैं।

शौचालय की स्थिति खराब

परिषदीय विद्यालयों का शौचालय बेकार पड़ा हुआ है। ऐसे में छात्रों को खेतों में जाना पड़ता है। सलेमपुर विकास खंड के अधिकांश विद्यालयों के शौचालय खराब पड़े हैं। वह चाहे परसिया खाप विद्यालय का शौचालय हो या फिर जमुआ नंबर एक का शौचालय।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।