एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहबाद : यूपी में घट गया बीटीसी का क्रेज

0 comments

यूपी में घट गया बीटीसी का क्रेज

    

किसी समय सरकारी टीचरी की गारंटी बीटीसी का क्रेज घट गया है। प्रदेश में तेजी से बढ़ रहे प्राइवेट बीटीसी कॉलेजों और कम हो रहे नौकरी के अवसरों के बीच बेरोजगारों का इस कोर्स से मोह भंग हो रहा है। पिछले तीन साल के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो पता चलेगा कि दो साल में इस कोर्स में प्रवेश चाहने वाले बेरोजगारों की संख्या आधी रह गई है।

यह स्थिति तब है जबकि सीटों की संख्या में हर साल तेजी से इजाफा हो रहा है। बीटीसी 2013 बैच की 43,800 सीटों पर दाखिले के लिए रिकार्ड 6,68,696 युवाओं ने ऑनलाइन आवेदन किया था। लेकिन पिछले चार साल में प्राइमरी स्कूलों में दो लाख से अधिक सहायक अध्यापकों की भर्ती के बाद टीचरी के लिए अवसर सीमित हो गए हैं। इसलिए बेरोजगार अब बीटीसी से मुंह मोड़ रहे हैं। 2015 बैच में डायट की 10,500 और 1425 प्राइवेट कॉलेजों की 71,250 कुल 81,750 सीटों के लिए महज 3,85,433 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन फार्म भरा है। यानि दो साल में सीटों की संख्या तो बढ़कर लगभग दोगुनी हो गई लेकिन आवेदकों की संख्या तकरीबन आधी रह गई है।

रजिस्ट्रार परीक्षा नियामक प्राधिकारी नवल किशोर का कहना है कि बीटीसी 2015 बैच के लिए चार लाख से भी कम आवेदन मिले है। यह संख्या पिछले दो साल से कम है। ऐसा लग रहा है कि लोगों में बीटीसी के प्रति आकर्षण कम हो रहा है।

कक्षा 1 से 8 तक टीचरी के अवसर नहीं

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्कूलों में नौकरी के अवसर नहीं बचे हैं। पिछले चार साल में 1.37 लाख शिक्षामित्र को सहायक अध्यापक पद पर समायोजित किया गया है। 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में भी 60 हजार से अधिक भर्ती हो चुकी है। इसके अलावा जूनियर हाईस्कूलों में विज्ञान व गणित विषय के 29,334, प्राइमरी में 10 हजार, 15 हजार, 10,800 सहायक अध्यापकों की भर्ती के अलावा उर्दू विषय के 4280 व 3500 शिक्षकों की भर्ती हो चुकी है जबकि 16,448 शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। अब परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद नहीं बचे हैं।

बीटीसी के विभिन्न बैच में सीट व आवेदकों की संख्या

सत्र          सीट          आवेदक
2013 45,350 6,68,696
2014 54,500 4,99,227
2015 81,750 3,85,433

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।