एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : शिक्षकों के प्रमोशन के लिए काउंसिलिंग आज से, पदोन्नति में महिला दिव्यांगों को प्राथमिकता, दो दिवसीय काउंसिलिंग नगर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर होगी

0 comments

इलाहाबाद : शिक्षकों के प्रमोशन के लिए काउंसिलिंग आज से, पदोन्नति में महिला दिव्यांगों को प्राथमिकता, दो दिवसीय काउंसिलिंग नगर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर होगी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : लंबे समय से पदोन्नति की बाट जोह रहे शिक्षकों की मुराद पूरी होने वाली है। दो दिवसीय पदोन्नति काउंसिलिंग पांच अक्टूबर से नगर खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय पर साढे आठ बजे से होगी। कुल 389 पदों पर काउंसिलिंग होगी।

प्रमोशन के दायरे में आने वाले दिव्यांग महिला व पुरुष शिक्षकों की काउंसिलिंग पांच अक्टूबर को होगी। 6 अक्टूबर को पुरुष शिक्षकों की काउंसिलिंग कराई जाएगी। शिक्षकों को तीन - तीन स्कूलों का विकल्प चुनने की स्वतंत्रता दी जाएगी। हालांकि दिव्यांग महिलाओं को विद्यालय आवंटन में प्राथमिकता देने की वकालत शिक्षा विभाग के अफसर कर रहे हैं। इतना ही नहीं, किसी भी शिक्षक को पदोन्नति प्रक्रिया में कहीं कोई गड़बड़ी नजर आने पर वह अपनी आपत्ति लिखित रूप से दर्ज करा सकता है। आपत्तियों के निस्तारण के बाद ही पदोन्नति की सूची फाइनल करने की योजना है। पदोन्नति प्रक्रिया में शिक्षकों के शैक्षिक अभिलेख के साथ ही विभागीय अभिलेखों की जांच भी कराई जाएगी। जिससे यह हकीकत सामने आ सके कि कहीं कोई शिक्षक या शिक्षिका दोबारा प्रमोशन लेने की जुगत में तो नहीं लगा है।

विभागीय कर्मचारियों की मानें तो अक्सर शिक्षक प्रमोशन के दायरे में आने के बाद प्रमोशन तो ले लेते हैं लेकिन स्कूल दूर आवंटित होने पर वहां ज्वाइन नहीं करते हैं और विभागीय बाबुओं की सांठगाठ से प्रमोशन का आर्थिक लाभ लेते रहते हैं। जबकि विभागीय कोरम में यह दर्शा देते हैं कि प्रमोशन होने के बाद भी प्रमोशन छोड़ दिया है। इस बार पदोन्नति में कागजी रूप से गुमराह करने वाले शिक्षकों पर विशेष निगाह रखी जाएगी। कहीं भी गड़बड़ी उजागर होने पर संबंधित शिक्षक पर प्रशासनिक कार्रवाई होने की संभावना है।

बेसिक शिक्षा अधिकारी जयकरन यादव ने बताया कि पदोन्नति प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता बरती जा रही है। पदोन्नति की श्रेणी में आने वाले शिक्षकों का ही प्रमोशन होगा। पदोन्नति में महिला दिव्यांग शिक्षिका को स्कूल आवंटन में वरीयता दी जाएगी। प्राइमरी हेड और जूनियर के सहायक के पद पर शिक्षकों का प्रमोशन होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।