एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

यूपी बोर्ड परीक्षा 16 मार्च के बाद से वहीं दूसरी ओर सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से

0 comments

यूपी बोर्ड परीक्षा 16 मार्च के बाद से वहीं दूसरी ओर सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 9 मार्च से होंगी। पंजाब, गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा तिथि बढ़ा दी है।

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा के परिणाम जल्द जारी करने के लिए तकनीकी स्तर पर कार्य किए गए हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 10वीं और 12वीं की परीक्षा में विद्यार्थियों की संख्या में इजाफा हुआ है। पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार 10वीं के छात्रों की संख्या 176202 और 12वीं के छात्रों की संख्या 33242 अधिक है। 16,67573 विद्यार्थी 10वीं कक्षा और 10,98,420 विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देंगे।

सीबीएसई की जनसंपर्क अधिकारी रमा शर्मा ने बताया कि परीक्षा की तिथियों की जानकारी सीबीएसई की वेबसाइट पर ले सकते हैं। इस वर्ष 10वीं में परीक्षा केंद्रों की संख्या पिछले वर्ष की अपेक्षा 232 बढ़ी है, 1068 स्कूल भी बढ़े हैं। 12वीं की परीक्षा के लिए 254 केंद्र कम हुए हैं। 12वीं के स्कूलों की संख्या इस वर्ष 584 बढ़ी है।

🔴 यूपी बोर्ड परीक्षा 16 मार्च के बाद से

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीटिएट परीक्षाएं 16 मार्च के बाद शुरू हो सकती हैं। बोर्ड परीक्षा का कार्यक्रम तय करने के लिए सोमवार को माध्यमिक शिक्षा निदेशक अमरनाथ वर्मा की अध्यक्षता में बैठक हुई। निर्वाचन आयोग से हरी झंडी दिखाये जाने के बाद ही यूपी बोर्ड की ओर से परीक्षा कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी।

कार्यक्रम घोषित होने के बाद हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के कार्यक्रम तय करने के लिए यूपी बोर्ड सक्रिय हो गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक शिविर कार्यालय में हुई बैठक में यूपी बोर्ड की सचिव शैल यादव व अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

बैठक में संभावित परीक्षा कार्यक्रम पर चर्चा हुई। परिषद अध्यक्ष वर्मा व बोर्ड सचिव शैल यादव ने प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात भी की। समझा जाता है कि अफसरों ने परीक्षा कार्यक्रम पर चर्चा की है। चुनाव आयोग को बोर्ड की ओर से पत्र भेजा जाना है, यह पत्र प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा जितेंद्र कुमार के जरिए भेजे जाने की तैयारी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।