एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड के अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होंगे स्टैटिक मजिस्ट्रेट,.10 से 12 केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्टेट करेगा परीक्षा की निगरानी , जिलों में डीएम व एसपी की अगुआई में अफसरों की होगी तैयारी बैठक

0 comments

इलाहाबाद : यूपी बोर्ड के अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर होंगे स्टैटिक मजिस्ट्रेट,.10 से 12 केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्टेट करेगा परीक्षा की निगरानी , जिलों में डीएम व एसपी की अगुआई में अफसरों की होगी तैयारी बैठक

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : यूपी बोर्ड परीक्षा 2017 को नकलविहीन व शांतिपूर्ण कराने के लिए कड़े निर्देश जारी हो गए हैं। प्रदेश भर के अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट तैनात होगा, जो दोनों पालियों में इम्तिहान की निगरानी करेगा। हर 10 से 12 परीक्षा केंद्रों पर एक सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त होगा। बाहर से कराई जाने वाली नकल की रोकथाम के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट की जवाबदेही होगी। इस कार्य में जिले के राजस्व अधिकारी, डिप्टी कलेक्टर व सिटी मजिस्ट्रेट लगाए जाएंगे।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 को सकुशल संपन्न कराने के लिए मुख्य सचिव राहुल भटनागर ने मंडलायुक्त एवं जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है। कहा गया है कि परीक्षाएं शुरू होने से एक सप्ताह पहले जिले में डीएम की अध्यक्षता में एसपी, डीआइओएस, सभी एसडीएम व सीओ के साथ सभी केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक की जाए। इसमें परीक्षा व्यवस्था, प्रश्नपत्रों तथा उत्तर पुस्तिकाओं की सुरक्षा, कानून व्यवस्था और संवेदनशील परीक्षा केंद्रों के निरीक्षण पर चर्चा हो। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा में विशेष एहतियात बरतने की हिदायत दी गई है। परीक्षा केंद्र के अंदर पाठ्य सामग्री ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इसके लिए कॉलेज के गेट पर आंतरिक निरीक्षण दस्ता परीक्षार्थियों की व्यापक तलाशी ले। इसी तरह परीक्षा केंद्र पर सेल्युलर फोन, इलेक्ट्रानिक संयंत्र जिनसे अनुचित साधन प्रयोग की आशंका हो ले जाने की अनुमति नहीं है। केंद्र के बाहर धारा 144 लागू रहेगी और बाहर से नकल न होने पाए इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट जिम्मेदार होंगे।

मुख्य सचिव का निर्देश है कि परीक्षा केंद्र पर सामूहिक नकल की सूचना या फिर संदेह होने पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी। वहां का प्रश्नपत्र बदला जाएगा या फिर उस पाली की परीक्षा निरस्त होगी। छात्रों का सिटिंग प्लान उनके अनुक्रमांक के आधार पर बनाया जाएगा। इसमें गड़बड़ी मिलने पर केंद्र व्यवस्थापक जिम्मेदार होगा। परीक्षा अवधि में किसी व्यक्ति के परीक्षा संबद्ध शिक्षकों आदि को धमकाने पर त्वरित कार्रवाई होगी। परीक्षा केंद्र के आसपास ध्वनि विस्तारक यंत्रों का प्रयोग प्रतिबंधित होगा। यह भी निर्देश है कि डीएम जिले में एक समिति गठित करें, जिसमें प्रशासन, पुलिस के अधिकारी, प्रभावशाली नागरिक, अभिभावक, कुछ केंद्र व्यवस्थापक व समाचारपत्रों के प्रतिनिधियों को शामिल करें, इससे व्यवस्था में सुधार के साथ हर तरफ से जानकारी मिलेगी।

हर मंडल में एक शिक्षाधिकारी पर्यवेक्षक : यूपी बोर्ड परीक्षा 2017 की निगरानी के लिए मंडल स्तर पर भी इंतजाम किए गए हैं। प्रदेश के सभी 18 मंडलों में एक-एक वरिष्ठ शिक्षाधिकारी को जिम्मेदारी सौंपी गई है। समूचे मंडल की परीक्षा तैयारियों की समीक्षा के साथ ही वह केंद्रों का निरीक्षण भी करेंगे। यह पर्यवेक्षक शिक्षा निदेशक माध्यमिक अमरनाथ वर्मा व परिषद सचिव शैल यादव को अपनी रिपोर्ट भेजेंगे। हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 के लिए पर्यवेक्षकों का चयन कर लिया गया है। इसमें इलाहाबाद मंडल की निगरानी बेसिक शिक्षा की अपर शिक्षा निदेशक नीना श्रीवास्तव, मेरठ मंडल में अपर शिक्षा निदेशक पत्रचार इलाहाबाद कीर्ति गौतम, अलीगढ़ में संयुक्त शिक्षा निदेशक अर्थ शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद अंजना गोयल, लखनऊ में संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक निशातगंज लखनऊ ललिता प्रदीप, गोरखपुर में संयुक्त शिक्षा निदेशक शिविर कार्यालय लखनऊ केके गुप्ता, मिर्जापुर में संयुक्त शिक्षा निदेशक बेसिक शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद गायत्री, बस्ती में उप शिक्षा निदेशक सेवाएं एक शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद अनिल भूषण चतुर्वेदी, झांसी में प्राचार्य राज्य शिक्षा संस्थान इलाहाबाद दिव्यकांत शुक्ल, सहारनपुर में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान हापुड़ दिनेश सिंह, बरेली में प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान बाराबंकी, आगरा में उप शिक्षा निदेशक राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान हरवंश सिंह, कानपुर में उप शिक्षा निदेशक माध्यमिक दो शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद शिव सेवक सिंह, वाराणसी में प्राचार्य जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान इलाहाबाद राजेंद्र प्रताप, आजमगढ़ में उप शिक्षा निदेशक सीटीई इलाहाबाद विष्णु श्याम द्विवेदी, देवीपाटन में उप शिक्षा निदेशक संस्कृत शिक्षा निदेशालय उप्र इलाहाबाद कमलेश कुमार, फैजाबाद में उप शिक्षा निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा लखनऊ मंशाराम, मुरादाबाद में उप शिक्षा निदेशक साक्षरता एवं वैकल्पिक शिक्षा लखनऊ विनय कुमार गिल एवं चित्रकूट मंडल में उप शिक्षा निदेशक शिक्षा निदेशालय इलाहाबाद आरएन विश्वकर्मा को नियुक्त किया गया है।परीक्षाओं के औचक निरीक्षण के लिए गठित सचल दल में महिला निरीक्षणकर्ता की व्यवस्था अनिवार्य रूप से हो। किसी भी दशा में सचल या फिर निरीक्षण दल के पुरुष सदस्य छात्रओं की तलाशी नहीं लेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।