एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : कर्मी मतपत्र के जरिए डालेंगे वोट, जवाहर लाल नेहरू कालेज में बने पांच केंद्र, आज 10 बजे से पड़ेगा मत, 329 जवान विधानसभा चुनाव में डाक मत से मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

0 comments

महराजगंज : कर्मी मतपत्र के जरिए डालेंगे वोट, जवाहर लाल नेहरू कालेज में बने पांच केंद्र, आज 10 बजे से पड़ेगा मत,  329 जवान विधानसभा चुनाव में डाक मत से मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

जागरण संवाददाता, महराजगंज: विधानसभा में ड्यूटी करने वाले करीब 8000 कार्मिकों के लिए प्रशासन ने मतदान की व्यवस्था सुनिश्चित की है। 25 फरवरी से आरंभ होने वाले तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान इन कार्मिकों को मतपत्र के जरिये मतदान करने का अवसर दिया जाएगा। इसके लिए जवाहर लाल नेहरू स्मारक पोस्ट ग्रेजुएट कालेज में विधानसभावार पांच केंद्र बनाए गए हैं, जहां 10 बजे से मत पड़ेंगे। प्रशासन ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है। नोडल अधिकारी, चकबंदी अधिकारी कौशलानंद ने बताया कि ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को मतदान के लिए पीजी कालेज में विधानसभावार पांच केंद्र बनाए गए है, वहीं पर बैलेट बाक्स रखा जाएगा। मतदान करने वाले कर्मचारियों को सर्वप्रथम ड्यूटी प्रमाण-पत्र व मतदाता पहचान पत्र दिखाकर फार्म 12 प्राप्त कर उसे भरना होगा। इसके बाद घोषणा-पत्र भरकर राजपत्रित अधिकारी, आरओ से प्रमाणित कराना होगा। फिर उस घोषणा-पत्र को बड़े लिफाफे में रखना होगा। जबकि मतपत्र पर प्रत्याशी के समक्ष टिक का निशान लगाकर छोटे लिफाफा में रखना होगा। इसके बाद छोटे लिफाफे को भी बड़े लिफाफे में रखकर पैक कर देंगे। और अंत में उस पैक लिफाफे को मतदाता द्वारा बैलेट बाक्स में डाल दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि यदि कोई भी मतदाता बड़े लिफाफे में घोषणा-पत्र नहीं रखेगा, तो उसका मत अवैध माना जाएगा। इसलिए मतदाताओं को मतदान की इस प्रक्रिया में काफी सावधानी बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के साथ ही शत-प्रतिशत कार्मिक अपने मताधिकार का प्रयोग करें।

329 सेना के जवान डाक मत से करेंगे मतदान :देश की सीमा की सुरक्षा में तैनात सेना के जवान मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान के जरिये अपनी भूमिका अदा करने के लिए काफी संजीदा हैं। प्रशासन ने इनके लिए पोस्टल मत भेज दिया है।

आज से होगी ईवीएम की तैयारी:महराजगंज: नोडल अधिकारी ईवीएम अजातशत्रु शाही ने बताया कि ईवीएम के द्वितीय रैंडमाइजेशन के बाद बूथवार इसका आवंटन कर दिया गया है। अब 25 फरवरी से विधानसभावार ईवीएम की तैयारी का कार्य संबंधित रिटर्निंग अधिकारी की निगरानी में प्रारंभ किया जाएगा। 1इस दौरान बेल के इंजीनियर भी उपलब्ध रहेंगे। इनकी मौजूदगी में ईवीएम की सेकेंड लेबल चेकिंग की जाएगी। ईवीएम की तैयारी के दौरान बीयू पर बैलेट पेपर की सेटिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कार्य राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया जाएगा। पांच प्रतिशत कंट्रोल यूनिट पर माक पोल कर कम से कम 1000 वोट डालकर उनका परिणाम प्रदर्शित किया जाएगा।इस बार 329 जवान विधानसभा में डाक मत से मतदान कर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।