एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

सहारनपुर : चिकित्सीय अवकाश के लिए बीईओ के पास जाओ

0 comments

सहारनपुर : चिकित्सीय अवकाश के लिए बीईओ के पास जाओ

ब्यूरो/अमर उजाला, सहारनपुर । बेसिक शिक्षा विभाग के एक फरमान से शिक्षकों में नाराजगी है। मामला शिक्षकों के चिकित्सीय अवकाश से जुड़ा है। नए फरमान के तहत शिक्षकों को चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले बीईओ के सामने उपस्थित होना होगा। भले ही शिक्षक की तबियत कितनी भी खराब क्यों न हो।
अभी तक परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों को चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले बीआरसी पर फोन करके मेडिकल कोड लेना पड़ता था। उस कोड के आधार पर उनको चिकित्सीय अवकाश दे दिया जाता था। स्वस्थ होने के बाद शिक्षक को अपने मेडिकल कोड के साथ विद्यालय में जमा करना पड़ता था लेकिन पिछले कई दिनों से मुजफ्फराबाद और सढ़ौली कदीम ब्लॉक में अवकाश लेने की इस प्रक्रिया को बदल दिया गया है।
खंड शिक्षा अधिकारी ने चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले शिक्षकों को स्वयं उपस्थित होकर प्रार्थना पत्र पर उनके हस्ताक्षर कराने के निर्देश जारी किए हैं। नए फरमान में यह भी कहा गया कि जो शिक्षक उनके हस्ताक्षर नहीं कराएगा उनको चिकित्सीय अवकाश नहीं दिया जाएगा। विभाग के इस फरमान से शिक्षकों में टेंशन है। उनका कहना है कि तबियत बिगड़ने पर वह पहले अस्पताल जाकर इलाज कराएंगे या अवकाश लेने के लिए बीईओ के चक्कर काटेंगे।
इस संबंध में प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष संदीप सिंह पंवार का कहना है कि विभाग के इस फरमान का विरोध कर अवकाश लेने की पुरानी प्रक्रिया लागू कराई जाएगी। जूनियर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष सेठपाल सिंह, विशिष्ट बीटीसी शिक्षक वेलफेयर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजकुमार चौधरी आदि ने भी विभाग के इस रवैये पर रोष जताया।
प्रतिकर अवकाश पर भी रोक
साढ़ौली कदीम और मुजफ्फराबाद ब्लॉक में जिन शिक्षकों की पोलियो आदि में ड्यूटी लग जाती थी, उनको अलग से एक अवकाश दिए जाने का प्रावधान है लेकिन ब्लॉक के शिक्षकों को दिए जाने वाले इस अवकाश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। जबकि बीएसए को इसकी जानकारी ही नहीं है।
फर्जीवाड़ा रोकने के लिए उठाया कदम
ज्यादातर शिक्षक मेडिकल अवकाश लेकर पिकनिक आदि मनाते हैं। ऐसे में अब उन्हें चिकित्सीय अवकाश लेने से पहले स्वयं उपस्थित होना पड़ेगा। यह कदम अवकाश के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े को रोकने के उद्देश्य से उठाया गया है।
- राजमोहन, बीईओ, मुजफ्फराबाद और सढ़ौली कदीम ब्लॉक
ऐसा कोई प्रावधान नहीं
अवकाश लेने के लिए इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है। यदि किसी ब्लॉक में ऐसा किया जा रहा है तो वह पूर्णतया नियम विरुद्घ है। मामले की जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।
- बुद्घप्रिय सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।