एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

फिरोजाबाद : पेंशनर्स को होली का तोहफा, मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन

0 comments

पेंशनर्स को होली का तोहफा, मिलेगी बढ़ी हुई पेंशन

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : सेवानिवृत हो चुके सभी अधिकारी, कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है। बढ़ी हुई पेंशन उनके लिए होली की रंगत और बढ़ा देगी। उन्हें पिछले साल की बढ़ी हुई पेंशन एरियर के रूप में कुछ ही दिनों में मिल जाएगी।

कर्मचारी संगठनों के विरोध और सुझावों के बीच लागू हुए सातवें वेतन आयोग का लाभ अभी तक रिटायर कर्मचारियों को नहीं मिल सका है। एक जनवरी 2016 से अब तक सेवानिवृत हुए कर्मचारियों का 31 दिसंबर 2015 तक जितना बेसिक पे था, उसके आधार पर पेंशन भुगतान के आदेश विभागवार जारी हो गए हैं। ज्यादातर विभागों के आदेश कोषागार को जनवरी में ही मिल गए थे। जिससे संबंधित कर्मचारियों को जनवरी 2017 की बढ़ी हुई पेंशन का भुगतान कर दिया गया, लेकिन वर्ष 2016 के 12 महीनों की पेंशन एरियर के रूप में अब दी जाएगी।

इसके लिए कोषागार में तैयारी शुरू हो गई, लेकिन माध्यमिक शिक्षा जैसे कुछ विभागों पर अभी तक असमंजस की स्थिति है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष रमेश चंद्र शर्मा का कहना है कि शासन ने माध्यमिक शिक्षकों को पुनरीक्षित दरों पर पेंशन भुगतान के आदेश 20 फरवरी को कर दिए हैं। बताया जा रहा है कि आदेश की एक प्रति भी उनके पास पहुंच गई है।

इस संबंध में सोमवार को वरिष्ठ कोषाधिकारी से मुलाकात की जाएगी। इधर वरिष्ठ कोषाधिकारी पुष्पराज का कहना है कि ज्यादातर विभागों की बढ़ी हुई पेंशन और एरियर एक या दो मार्च तक उनके बैंक खातों में पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। कोषाधिकारी ने बताया कि वह दो दिन से बाहर हैं। सोमवार को पता करेंगे कि माध्यमिक शिक्षा विभाग को कोई आदेश आया है या नहीं। आदेश होगा तो उनकी भी पेंशन जारी कर दी जाएगी।

सैनिकों के वेतन पर लागू हो सातवां वेतन आयोग :

सेवानिवृत मेजर एवं सेना के पॉलीक्लीनिक के प्रभारी पूरन ¨सह ने बताया कि सातवां वेतन आयोग के अनुसार सेवानिवृत सैनिकों और उनके आश्रितों को बढ़ी हुई पेंशन मिलना तो शुरू हो गई है, लेकिन सेवारत सैनिक अभी तक लाभान्वित नहीं हुए हैं। सातवां वेतन आयोग सेवारत सैनिक पर भी जल्द से जल्द लागू होना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।