एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : तकनीक से रहेगी नकल पर नजर, वेबसाइट पर आएगी गैरहाजिर व नकल करते परीक्षार्थियों की संख्या

0 comments

इलाहाबाद : तकनीक से रहेगी नकल पर नजर, वेबसाइट पर आएगी गैरहाजिर व नकल करते परीक्षार्थियों की संख्या

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद । यूपी बोर्ड के अफसर भले ही हर परीक्षा केंद्र पर न पहुंचे, लेकिन उनकी निगाह हर गतिविधि पर रहेगी। फलां परीक्षा केंद्र के किस कक्ष में कौन-कौन परीक्षार्थी नहीं आए हैं यह सूचना देने के साथ ही अब नकल करने से किस-किस पर कार्रवाई हुई इसकी भी रिपोर्ट यूपी बोर्ड को भेजी जाएगी। इसमें यह भी ब्योरा देना होगा कि पूरे केंद्र पर सामूहिक नकल पकड़ी गई, आंतरिक या फिर वाह्य टीम ने परीक्षार्थी को पकड़ा है। यह सब इसलिए संभव हो रहा है क्योंकि बोर्ड अब सारी सूचनाएं अपनी वेबसाइट के जरिये परीक्षा केंद्रों से लेगा। 1माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा 2017 की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। परीक्षाएं नकल विहीन कराने के लिए सारे इंतजाम हो रहे हैं। पिछले साल शासन के निर्देश पर पहली बार परीक्षा मोबाइल एप का प्रयोग हुआ। उसके जरिये परीक्षा केंद्रों पर हर पाली में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों का ब्योरा प्राप्त करना था, ताकि उत्तरपुस्तिकाओं की अदला-बदली को रोका जा सके। इसके लिए परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र और अटेंडेंस शीट में क्विक रिस्पांस (क्यूआर) कोड डाला गया। अटेंडेंस शीट से अनुपस्थित परीक्षार्थियों के क्यूआर कोड को स्कैन करते ही उसका पूरा ब्योरा यूपी बोर्ड के सर्वर पर आने का दावा किया गया था, लेकिन परीक्षा शुरू होते ही नेटवर्क व अन्य कई गड़बड़ियों के चलते समय से सूचनाएं सर्वर तक नहीं पहुंची। सख्त निर्देश देने के बाद भी कोई परिणाम नहीं निकला। 12017 की परीक्षा तैयारियां शुरू होते ही परिषद सचिव ने स्पष्ट कर दिया था कि मोबाइल एप का प्रयोग इस बार कतई नहीं होगा। इसकी जगह पर बोर्ड की वेबसाइट के जरिये ही सूचनाएं मंगाई जाएंगी। इस पर सहमति बनी, तभी केंद्र स्थापना नीति में कंप्यूटर एवं बिजली आदि का प्रबंध होने की शर्त जोड़ी गई। यूपी बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या मंगाने की सारी तैयारियां कर ली हैं। अब इसे और अपग्रेड किया जा रहा है। है कि इसी के साथ हर पर नकल या फिर अनुचित साधनों के साथ पकड़े जाने वाले परीक्षार्थियों का ब्योरा भी मंगाया जाए। इससे लाभ यह होगा पूरे केंद्र की समग्र सूचना से बोर्ड मुख्यालय अपडेट रहेगा और समय-समय पर शासन को भी अवगत कराया जाएगा। इसके साथ जब उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन होगा तो बोर्ड कॉपियों के बंडल में गायब एवं पकड़े गए परीक्षार्थियों की पूरी सूचना भेज देगा, इससे यदि पकड़े गए या फिर गायब अभ्यर्थी को उत्तीर्ण कराने की जुगत की गई तो तत्काल वह पकड़ में आ जाएगा। इतना ही नहीं, इस प्रक्रिया से हर दिन दूरभाष पर नकलचियों की सूचना मंगाने का झंझट भी खत्म होगा।

🌕 इस बार नहीं किया जाएगा मोबाइल एप का प्रयोग

🔴 अनुपस्थित परीक्षार्थियों की संख्या मंगाने की तैयारियां कर ली गई हैं पूरी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।