एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

बागपत : मिड डे मील से बच्चों की सेहत कैसे बन रही? 182 बच्चों को दी गई 250 ग्राम मटर

0 comments

बागपत : मिड डे मील से बच्चों की सेहत कैसे बन रही? 182 बच्चों को दी गई 250 ग्राम मटर

बागपत : मिड डे मील से बच्चों की सेहत कैसे बन रही? इसका नमूना उच्च प्राथमिक विद्यालय बिनौली में देखने को मिला क्योंकि 182 बच्चों को खाने को 250 ग्राम मटर दी बीएसए के स्कूलों में छापा मारने पर मिड डे मील का सच सामने आया।

बीएसए योगराज सिंह ने 18 मार्च को उच्च प्राथमिक स्कूल बिनौली में छापा मारा तो 208 में 182 बच्चे मौजूद मिले। इन बच्चों के लिए मिड डे मील में पांच किलों चावल तथा 250 ग्राम मटर मिली। इतनी कम मटर मिलने पर बीएसए हैरान रह गए, क्योंकि प्रति बालक 1.37 ग्राम मटर हिस्से में आती है। शिक्षकों को कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। उच्च प्राथमिक विद्यालय जौहड़ी में 98 में 85 बच्चे मौजूद मिले। कम बच्चे मिलने पर हेडमास्टर को बच्चों की संख्या नहीं बढ़ाने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। प्राथमिक स्कूल नंबर एक में आठ शिक्षकों में तीन नदारद मिले। 214 बच्चों में 176 मौजूद मिले। प्राथमिक स्कूल गौरीपुर नंबर दो में सात में एक शिक्षक अनुपस्थित मिले। 200 बच्चों में 181 बच्चे मौजूद मिले। उच्च प्राथमिक स्कूल गौरीपुर में 142 में 137 बच्चे मिले। प्राथमिक विद्यालय अंगदपुर में 75 में 30 बच्चे उपस्थित मिले। जबकि उच्च प्राथमिक स्कूल सिरसलगढ़ में 102 बच्चों में 80 उपस्थित मिले। स्कूलों में बच्चों की संख्या कम होने पर शिक्षकों को चेतावनी दी कि बच्चों की संख्या नहीं बढ़ी तो प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।

गौरतलब है कि दो दिन पूर्व आधा दर्जन स्कूलों में भी बीएसए को मिड डे मील सही नहीं मिला था। कई स्कूलों में तो फलों का वितरण ही नहीं हुआ था। साफ है कि मिड डे मील से बच्चों की नहीं किसी और की सेहत संवर रही है।

🔴 ’बच्चों से मजाक देख बीएसए भी रह गये हैरान

🔵 ’बच्चों की कम उपस्थिति पर चेतावनी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।