एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : अंग्रेजी में जमकर नकल, नहीं दिखा आदेश का असर

0 comments

इलाहाबाद : अंग्रेजी में जमकर नकल, नहीं दिखा आदेश का असर

अमर उजाला ब्यूरो इलाहाबाद । उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के आदेश के बावजूद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल नहीं रुकी। सोमवार को हाईस्कूल की अंग्रेजी की परीक्षा जमकर नकल हुई। इलाहाबाद क्षेत्रीय कार्यालय से जुड़े प्रदेशभर के परीक्षा केंद्रों में हाईस्कूल की परीक्षा में 135 तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 137 नकलची पकड़े गए। बुलंदशहर में एक शिक्षक के खिलाफ तथा संभल में दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहे छात्र के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई। डीआईओएस ने इलाहाबाद में फूलपुर के मैलहन में तीन विद्यालय को नोटिस जारी किया, जबकि एक विद्यालय के कक्ष निरीक्षक के खिलाफ एफआईआर की संस्तुति की। जिले में 14 नकलची पकड़े गए।

रविवार को यहां आए डिप्टी सीएम ने जिला प्रशासन को सख्त हिदायत दी थी कि यूपी बोर्ड की परीक्षाएं पूरी तरह नकलविहीन कराई जाएं। सोमवार को सुबह हाईस्कूल की अंग्रेजी, इंटरमीडिएट की कृषि भौतिकी एवं जलवायु विषय के तृतीय प्रश्न पत्र तथा समाजशास्त्र के प्रथम प्रश्न पत्र की जबकि दूसरी पाली में इंटर की काष्ठ शिल्प, ग्रंथ शिल्प तथा सिलाई विषय एवं सामान्य आधारित विषय के दूसरे प्रश्न पत्र की परीक्षाएं हुईं। हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में ग्रामीण इलाकों के विद्यालयों में खुलेआम नकल हुई। गांव, कस्बों और खेतों के बीच में खुले स्कूलों में परीक्षार्थियों को नकल कराने के लिए सैकड़ों लोगों की भीड़ जुटी। परीक्षा का यह हाल देख कहीं भी यह नहीं लगा कि प्रशासन ने नकल रोकने के लिए कोई कदम भी उठाया है। हालांकि सचल दस्तों ने बड़ी संख्या में नकलची पकड़े।

सुबह हाईस्कूल में 92 छात्र और 43 छात्राएं नकल करते पकड़ी गई। इंटर में 101 छात्र एवं 36 छात्राएं सचल दस्ते के हत्थे चढ़ी, जिन्हें तत्काल रस्टीकेट कर दिया गया। इलाहाबाद में सुबह की हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा में 11 छात्र एवं तीन छात्राएं नकल करते पकड़ी गईं। डीआईओएस कोमल यादव ने फूलपुर के मैलहन में आदर्श इंटर कॉलेज, चंद्रकली बालिका इंटर कॉलेज एवं मुस्ताक आलम हायर सेकेंड्री स्कूल को नकल के आरोप कारण बताओ नोेटिस जारी किया। आदर्श इंटर कॉलेज के कक्ष निरीक्षक के खिलाफ एफआईआर की संस्तुति की।

यूपी बोर्ड की परीक्षा में ड्यूटी के दौरान शिक्षकों को अपने पास मोबाइल रखने की मनाही है लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। सोमवार को सुबह हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान डीआईओएस कोमल यादव मैलहन के आदर्श इंटर कॉलेज में जांच के लिए पहुंचे तो वहां क्लास के अंदर एक शिक्षक के मोबाइल की घंटी बजनी लगी। डीआईओएस ने मोबाइल जब्त कर शिक्षक को तत्काल कार्यमुक्त कर दिया। इसके बाद आदर्श इंटर कॉलेज एवं चंद्रबली बालिका इंटर कॉलेज में जांच के दौरान शिक्षकों के पास से छह स्मार्ट फोन बरामद किए गए। मोबाइल को जब्त कर केंद्र व्यवस्थापकों को सौंप दिया गया और शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस दिया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।