एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : ऑनलाइन होगा उप्र लोकसेवा आयोग, एनआइसी के अफसरों से परीक्षा कराने को लेकर मंथन शुरू

0 comments

इलाहाबाद : ऑनलाइन होगा उप्र लोकसेवा आयोग, एनआइसी के अफसरों से परीक्षा कराने को लेकर मंथन शुरू

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग इलाहाबाद में फिलहाल इंटरव्यू और परीक्षा परिणाम जारी करने पर भले ही रोक लगी हो, लेकिन आगे से परीक्षाओं को ऑनलाइन कराने की पूरी तैयारी है। राज्य लोकसेवा आयोगों के राष्ट्रीय सम्मेलन में जिन बिंदुओं पर मंथन हुआ, उस पर अब अमल कराने की दिशा में आयोग बढ़ रहा है। ऑनलाइन परीक्षा के लिए नेशनल इंफॉमेटिक्स सेंटर (एनआइसी) के अफसरों से वार्ता चल रही है। इम्तिहान किस तरह से होगा इस पर तेजी से कार्य जारी है।

यूपी पीएससी की परीक्षाओं में प्रश्नों के गलत जवाब व उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन को लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं। इससे आयोग की साख गिर रही है साथ ही न्यायालय तक प्रकरण जाने से अफसरों के काम पर भी सवालिया निशान लग रहे हैं। इस पर अंकुश लगाने के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराने की दिशा में बढ़ने का निर्णय हुआ है। पिछले साल राज्य लोक सेवा आयोगों के राष्ट्रीय सम्मेलन की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में यह सहमति बनी कि उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग तथा अन्य राज्य आयोग की भर्ती परीक्षाएं ऑनलाइन कराई जाएं। इसके लिए प्रतियोगी तैयार हो जाएं।

इसकी शुरुआत छोटी परीक्षाओं से कराने पर मुहर लगी। असल में ऑनलाइन परीक्षा के प्रावधान को कैसे लागू किया जाए इस पर सम्मेलन में चर्चा हुई और कमेटी ने इसका एक प्रारूप भी तैयार किया है। ऑनलाइन आवेदन, ई-पेमेंट आदि की शुरुआत कई राज्यों में हो चुकी है। अब केवल ऑनलाइन परीक्षा की दिशा में आगे बढ़ना है। इसके लिए कंप्यूटर लैब की सुविधा, सिक्योरिटी, इंजीनियरिंग कॉलेजों की उपलब्धता आदि पहलुओं पर मंथन चल रहा है।

कर्मचारी चयन आयोग ने बीते जनवरी में ऑनलाइन परीक्षाएं कराकर नजीर पेश कर दी है। इससे अन्य आयोगों में आगे बढ़ने की हिम्मत जगी है। इसी का यह असर रहा है कि कुछ दिन पहले ही लोकसेवा आयोग में एनआइसी के अफसरों को बुलाकर ऑनलाइन परीक्षाओं के प्रारूप, उसमें आने वाली कठिनाइयां व अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई है। आयोग के सूत्रों की मानें तो इसी साल से इस दिशा में बड़ी पहल हो सकती है।

🔴 छोटी परीक्षा जिसमें कम परीक्षार्थी हों से शुरुआत करने की तैयारी

🔵 लोक सेवा आयोगों के राष्ट्रीय सम्मेलन में कई बिन्दुओं पर हुई चर्चा

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।