एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

सहारनपुर : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कई परिषदीय विद्यालय ऐसे है जहां नन्हे मुन्नों को परोसे जाने वाले मिड-डे मील से उनकी जान खतरे में

0 comments

सहारनपुर : बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कई परिषदीय विद्यालय ऐसे है जहां नन्हे मुन्नों को परोसे जाने वाले मिड-डे मील से उनकी जान खतरे में

ब्यूरो/अमर उजाला, सहारनपुर । बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से संचालित कई परिषदीय विद्यालय ऐसे है जहां नन्हे मुन्नों को परोसे जाने वाले मिड-डे मील से उनकी जान खतरे में है। विभाग में जांच में इसका खुलासा हुआ है और संबंधित एनजीओ को नोटिस जारी कर एक सप्ताह की अवधि में स्पष्टीकरण मांगा है।

बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जनपद में 1355 प्राथमिक और 576 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित है। इनमें 64 विद्यालय ऐसे है जहां महिला समाख्या (एनजीओ) द्वारा मिड-डे मील परोसा जाता है। विभागीय जांच में खुलासा हुआ कि इन विद्यालयों में मिड डे मील के तहत छात्रों को दिये जा रहे भोजन में गुणवत्ता नहीं है।

रसोई घर में खाद्य सामग्री की गुणवत्ता की जांच के उपरांत पाया गया कि मिड डे मील प्राधिकरण द्वारा निर्धारित खाद्य सामग्री, खाद्य तेल, मसाले, नमक, मिर्च, चावल और मसाले मानक के अनुसार नहीं है। विभागीय अधिकारियों ने प्रकरण को बेहद गंभीर मानते हुए एनजीओ से जवाब तलब किया है।
साथ ही गुणवत्ता सुधारने की चेतावनी दी है। इसमें कहा गया कि एक सप्ताह के समयांतर्गत अपना स्पष्टीकरण स्वयं उपस्थित होकर उपलब्ध कराए। अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

बार बार चेतावनी के बाद भी नहीं सुधरी एनजीओ
शिक्षा विभाग की ओर से एनजीओ को पूर्व में भी कई बार चेतावनी दी जा चुकी है। लेकिन संबंधित एनजीओ का मनमाना रवैया जारी है। सूत्र बताते है कि उक्त एनजीओ को कई प्रशासनिक अफसरों का संरक्षण प्राप्त है।

एक सप्ताह में देना होगा जवाब
महिला समाख्या द्वारा बच्चों को दिये जाने वाले मिड-डे मील में कई खामियां मिली है। उक्त एनजीओ को पूर्व में भी कई बार पत्र जारी कर चेतावनी दी गई। लेकिन अभी तक कोई सुधार नहीं किया गया। हाल ही में हुई जांच में भी बच्चों को खराब गुणवत्ता का भोजन देने का खुलासा हुआ है। उक्त एनजीओ को नोटिस जारी कर एक सप्ताह की अवधि में जवाब तलब किया गया है।
    -बुद्ध प्रिय सिंह, बीएसए

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।