एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

उन्नाव : दसवीं में पकड़ा नकलची, केंद्र व्यवस्थापक से स्पष्टीकरण

0 comments

उन्नाव : दसवीं में पकड़ा नकलची, केंद्र व्यवस्थापक से स्पष्टीकरण

अमर उजाला ब्यूरो, उन्नाव । हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की परीक्षा में प्रशासन ने सख्ती का रुख अख्तियार किया। डीआईओएस बैच के अलावा जोनल, सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट ने केंद्रों पर सर्च अभियान चलाकर परीक्षा का जायजा लिया। इस दौरान बांगरमऊ के सबलीखेड़ा केंद्र पर एक छात्र नकल करते पकड़ा गया। वहीं विषय विशेषज्ञ शिक्षक की मौजूदगी पर डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापक को जमकर फटकार लगाते स्पष्टीकरण तलब किया है।
हाईस्कूल अंग्रेजी विषय की परीक्षा सोमवार को सभी 153 परीक्षा केंद्रों पर हुई। सरकार की सख्ती व महत्वपूर्ण विषय की परीक्षा होने से सचल दलों के साथ ही जोनल मजिस्ट्रेट टीम का सख्त पहरा रहा। डीआईओएस राकेश कुमार के निशाने पर बांगरमऊ व सफीपुर के परीक्षा केंद्र रहे। डीआईओएस ने कई केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान डीआईओएस के चतुर्थ बैच प्रभारी परमात्मा शरण ने श्रीकृष्ण इंटर कालेज सबलीखेड़ा में एक छात्र को नकल सामग्री समेत दबोच लिया।

इसके अलावा बैच ने सख्ती बरती तो पता चला कि कक्ष निरीक्षक की भूमिका अदा कर रहे श्रीराम अंग्रेजी विषय के ही शिक्षक हैं। छानबीन में शिक्षक के विषय विशेषज्ञ होने की पुष्टि हो गई। बैच प्रभारी ने केंद्र व्यवस्थापक के खेल की जानकारी डीआईओएस को दी। अधिकारी ने केंद्र व्यवस्थापक को जमकर फटकार लगाने के साथ ही शिक्षक को तत्काल कार्य मुक्त करने के आदेश दिया। देर शाम डीआईओएस ने केंद्र व्यवस्थापक से 24 घंटे में स्पष्टीकरण तलब किया है।
बीएसए दीवान सिंह यादव ने पुरवा के एमआरआरएस, केएनपीएन इंटर कालेज का निरीक्षण किया।

एसडीएम राजमुनि यादव ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय बालिका इंटर कालेज मवई, श्रीगणेश शंकर इंटर कालेज गुलरिहा, सुभाष इंटर कालेज संदाना में अभियान चलाकर केंद्र व्यवस्थापकों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बीघापुर, हसनगंज, सदर तहसील के परीक्षा केंद्र भी एसडीएम व सेक्टर मजिस्ट्रेट के निशाने पर रहे।

हाईस्कूल में 3286 छात्रों ने छोड़ी परीक्षा
हाईस्कूल अंग्रेजी प्रश्न पत्र की परीक्षा में 37888 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इनमें से 3286 परीक्षार्थी गैर हाजिर रहे। इंटर समाजशास्त्र प्रथम प्रश्न पत्र में 8838 परीक्षार्थियों में से 684 अनुपस्थित रहे। कृषि भौतिकी विषय में पंजीकृत 177 में से छह ने परीक्षा छोड़ी। दूसरी पाली में इंटर काष्ठ शिल्प, सिलाई द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। डीआईओएस के मुताबिक परीक्षा में कोई नकचली नहीं पकड़ा गया।

लखनऊ मंडल पर्यवेक्षक ने लिया जायजा
इंटर की काष्ठ शिल्प, सिलाई द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा 14 परीक्षा केंद्रों पर हुई। इस दौरान लखनऊ मंडल पर्यवेक्षक ललिता प्रदीप दूसरी पाली परीक्षा का निरीक्षण करने पहुंचे। पर्यवेक्षक ने शहर के जीजीआईसी, जीआईसी व चमरौली के जीआईसी परीक्षा केंद्रों का हाल जाना। पर्यवेक्षक को निरीक्षण में केंद्रों पर सब ठीक मिला। पर्यवेक्षक ने डीआईओएस को शासन की मंशा के अनुरूप परीक्षा कराने के निर्देश दिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।