एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

नई दिल्ली : 7वें वेतन आयोग की भत्तों संबंधी सिफारिशों को मंजूरी, अगस्‍त में मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

0 comments

7वें वेतन आयोग की भत्तों संबंधी सिफारिशों को मंजूरी, अगस्‍त में मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

नई दिल्ली, ब्यूरो। केंद्र सरकार के 34 लाख सिविल कर्मचारियों व 14 लाख सैन्य से ज्यादा कर्मचारियों के लिए बुधवार शाम बड़ी खुशखबर लेकर आई। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सातवें वेतन आयोग की भत्तों संबंधी सिफारिशों को 34 बदलावों के साथ मंजूरी दे दी। ये सिफारिशें 1 जुलाई 2017 से लागू होंगी।

मालूम हो कि सातवां वेतनमान 1 जनवरी 2016 से लागू हो चुका है। भत्तों संबंधी सिफारिशें लागू करने से सरकार के खजाने पर कुल 30,748.23 करो़ड़ रुपए का बोझ पड़ेगा। ठीक एक साल बाद फैसला केंद्रीय कर्मचारियों को अन्य भत्तों के अलावा मकान किराया भत्ता के मुद्दे पर सरकार के फैसले का करीब एक साल से इंतजार था। पिछले साल 28 जून को ही सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने का फैसला लिया था।

सरकार ने वेतन आयोग की सिफारिशों को एक जनवरी, 2016 से लागू करने का एलान किया था, लेकिन भत्तों संबंधी कई मुद्दों पर कर्मचारियों को आपत्ति थी। आपत्तियों पर विचार के लिए सरकार ने एक कमेटी बनाई थी। समिति ने अपनी रिपोर्ट 27 अप्रैल को वित्त मंत्री को सौंप दी थी। बुधवार शाम मंत्रिमंडल द्वारा इन्हें मंजूर करने की घोषणा वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की।

197 से घटकर सिर्फ 55 भत्ते 
पहले केंद्र के कर्मचारी 197 किस्म के भत्तों के हकदार थे। सातवें वेतन आयोग ने कई भत्तों को खत्म कर दिया या उन्हें मिला दिया। इसके बाद केवल 55 भत्ते बाकी रह गए थे। कई तरह के भत्ते खत्म होने पर कर्मचारियों में मलाल था। एक्स, वाई व जेड श्रेणी के शहरों के अनुसार एचआरए-मकान किराया भत्ते (एचआरए) एक्स, वाई, जेड तीन श्रेणियों के शहरों के हिसाब से मिलेगा। यह मूल वेतन के हिसाब से एक्स श्रेणी में 24 फीसदी, वाई श्रेणी में 16 और जेड श्रेणी के शहरों में 8 फीसदी होगा। जब महंगाई भत्ता 25 फीसदी तक पहुंचेगा तो एचआरए बढ़कर क्रमश: 27, 18 और 9 फीसदी हो जाएगा। जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी होगा, तो यह क्रमश: 30, 20 और 10 फीसदी हो जाएगा।

न्यूनतम 5400 से 1800 रुपये तक होगा 
निम्न श्रेणी के कर्मचारियों के लिए इस प्रतिशत के अलावा एक अलग श्रेणी भी तय होगी, जो न्यूनतम मकान किराया भत्ता तय करेगी। यह श्रेणी है-5400, 3600 और 1800 रुपए (यह न्यूनतम होगा)। इसके बाद जो प्रतिशत ज्यादा बनाता है, उस हिसाब से भत्ता दिया जाएगा।

सियाचिन भत्ता 42,500 
शांत इलाके में तैनात सैनिकों को राशन की राशि नकद दी जाएगी। सियाचिन भत्ता जो उच्चतर है, उसमें 31,500 के स्थान पर 42,500 रुपए दिया जाएगा। इसके साथ ही तकनीकी भत्ते का पुनर्गठन किया गया है। स्पेशल फोर्स के भत्ते भी बढ़ाए गए हैं। ये भत्ते भी बढ़ाए गए।

अन्‍य भत्‍ते

पेंशनर चिकित्सा भत्ता: 500 से बढ़ाकर 1000 रुपये।
दिव्यांग भत्ता: सौ फीसदी दिव्यांगों को विशेष हाजिरी भत्ता 4500 से बढ़ाकर 6750 रुपये।
नर्सिग भत्ता: 4800 से बढ़ाकर 7200 रुपये।
ओटी भत्ता: 360 से बढ़ाकर 540 रुपये।
रोगी देखभाल भत्ता: 2070-2100 से बढ़ाकर 4100-5300 रुपये तक।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।