एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : ऑनलाइन बतानी होगी शिक्षकों-प्रधानाचार्यों की रिक्तियां

0 comments

इलाहाबाद : ऑनलाइन बतानी होगी शिक्षकों-प्रधानाचार्यों की रिक्तियां

हिन्दुस्तान टीम, इलाहाबाद । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड अब स्कूलों से शिक्षकों और प्रधानाचार्यों के रिक्त पदों की सूचना ऑनलाइन लेगा। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद प्रदेशभर के तकरीबन साढ़े चार हजार सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों के प्रबंधक खाली पदों की सूचना दबा नहीं सकेंगे। इसकी शुरूआत फतेहपुर से हो रही है। चयन बोर्ड ने साफ्टवेयर तैयार करवा लिया है। बोर्ड की टीम उप सचिव नवल किशोर के नेतृत्व में गुरुवार को फतेहपुर जाएगी और वहां स्कूलों के प्रबंधकों और प्रधानाचार्यों को ऑनलाइन सूचनाएं देने के संबंध में आवश्यक प्रशिक्षण देगी। प्रशिक्षण का काम तकरीबन दो महीने में पूरा होने की उम्मीद है। इसके बाद सभी स्कूलों के लिए ऑनलाइन अधियाचन (रिक्त पदों की सूचना) देना अनिवार्य हो जाएगा। स्कूल प्रबंधन खाली पदों की सूचना जिला विद्यालय निरीक्षक को देंगे। यदि कोई आपत्ति होगी तो डीआईओएस उसे वापस स्कूल को भेजकर ठीक कराएंगे। इसके बाद सभी खाली पदों की सूचना डीआईओएस की ओर से संयुक्त शिक्षा निदेशक और चयन बोर्ड को भेजी जाएगी। चयन बोर्ड सभी स्कूलों की ऑनलाइन सूचनाएं देख सकेगा। चयन बोर्ड की ओर से स्कूलों को प्रोफार्मा उपलब्ध कराया जाएगा जिसमें शिक्षकों का नाम, विषय, भर्ती का स्रोत (सीधी या पदोन्नति), नियुक्ति की तिथि, सेवानिवृत्ति की तिथि, पदवार आरक्षण आदि सूचनाएं भरनी होगी। कॉलेज के कोड पर एक क्लिक करने पर सारी सूचनाएं दिखने लगेंगी। इनका कहना है सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों से शिक्षकों व प्रधानाचार्यों के खाली पदों की सूचना ऑनलाइन मंगाने के लिए साफ्टवेयर तैयार कराया गया है। गुरुवार को फतेहपुर में इसकी ट्रेनिंग देने के लिए टीम जा रही है। रूबी सिंह, सचिव माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड पीछे के दरवाजे से चल रहा खेल, लगेगी नकेल इलाहाबाद। खाली पदों की सूचना देने की बजाय पीछे के दरवाजे से खेल चल रहा है। कई जिलों के प्रबंधक शिक्षकों के खाली पद की सूचना न भेजकर अपने स्तर से अल्पकालिक शिक्षक की भर्ती कर लेते हैं। लंबे अरसे तक काम करवाने के बाद इन्हें नियमित करने के जुगत में लग जाते हैं। इसके पीछे पूरा रैकेट काम कर रहा है। जबकि कुछ स्कूलों के प्रबंधक प्रवक्ता के खाली पद की सूचना के बाद उस पर पदोन्नति कर लेते हैं। बाद में चयन बोर्ड से कोई अभ्यर्थी चुनकर जाता है तो ज्वाइन नहीं कराते।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।