एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

आजमगढ़ : अब नंगे पैर स्कूल नहीं जाएंगे नौनिहाल

0 comments

अब नंगे पैर स्कूल नहीं जाएंगे नौनिहाल

जागरण संवाददाता, आजमगढ़ : शिक्षा के स्तर को बढ़ाने व अधिक से अधिक बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने के उद्देश्य से बजट में प्रदेश सरकार परिषदीय विद्यालयों के छात्रों पर पूरी तरह मेहरबानी दिखाई है। अब तक सिर्फ नीतियां बन रही थी लेकिन इस बार वह फाइलों से धरातल पर उतर आई है। इसके लिए सरकार ने पर्याप्त धन की व्यवस्था की है। खास बात यह है कि नए शैक्षिक सत्र में बच्चों को पुराने की जगह नया गणवेश और बैग भी मिलने की संभावना है। सिर्फ बैग के लिए ही 100 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। यही नहीं बचे अब नंगे पैर विद्यालय पढ़ने नहीं जाएंगे। उनके पैर में कांटा नहीं चुभेगा। उन्हें सरकार जूता और मोजा भी मुहैया कराएगी। इसके लिए 300 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित हुआ है।

अब तक ठंड के दिनों में बच्चे ठिठुरते हुए पढ़ने जाते थे लेकिन अब उन्हें ठंड नहीं लगेगी। वह भी स्वेटर पहन कर पढ़ने जाएंगे। इन सबके अलावा कक्षा आठ तक के छात्रों को निशुल्क किताबें भी मिलेंगी जिसका वितरण अन्य जनपदों में शुरु हो चुका है। कुल मिलाकर अब बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों के बच्चे भी कांवेंट की तरह दिखेंगे और पढ़ेंगे। बोंगरिया प्रतिनिधि के अनुसार सरकार के इस बजट में परिषदीय विद्यालयों को भी कांवेंट के समकक्ष खड़ा कर दिया है। शिक्षक, छात्र और अभिभावकों के सपनों को पंख लग गए हैं। उनका कहना है कि या कल्पना जैसे लग रहा है। जहां शैक्षिक सत्र बीत जाने के बाद भी किताबे नहीं मिलती थी, आज सरकार ने बच्चों को स्वेटर तक देने की घोषणा कर दी है। इससे जनपद के अभिभावकों में शिक्षा की तरफ एक नई सोच दिख रही है।

-------------------

ठंड के दिनों में बेटी स्कूल जाने से कतराती थी। वह हमेशा नया स्वेटर की मांग करती है। सरकार बच्चों को स्वेटर भी दे रही है, यह सुनकर ही अच्छा लग रहा है। अब जाड़े के दिनों में भी वह रोजाना पढ़ने जाएगी।

-सुनीता देवी : अभिभावक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।