एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

सहारनपुर : सीबीएसई स्कूलों में बनेगी एंटी रोमियो स्क्वायड विंग

0 comments

सहारनपुर : सीबीएसई स्कूलों में बनेगी एंटी रोमियो स्क्वायड विंग

सहारनपुर। यूपी सरकार के एंटी रोमियो स्क्वायड को प्रभावी बनाने के लिए अब सीबीएसई स्कूल भी पहल करने में जुट गए हैं। प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम जिले के सभी सीबीएसई स्कूलों में छात्र-छात्राओं का एक विंग तैयार करेगा। इसके अलावा पुलिस से भी इस अभियान में मदद ली जाएगी। हर स्कूल में चयनित छात्र-छात्राएं मनचलों पर नजर रखेंगी और प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम के जरिए पुलिस से भी संपर्क में रहेंगे।
दरअसल, सीबीएसई स्कूलों के आसपास मनचलों का आतंक कुछ ज्यादा ही हो गया है। प्रदेश की योगी सरकार के गठन के कुछ दिन तक पुलिस का एंटी स्क्वायड विंग थोड़ा सक्रिय दिखाई दिया, मगर धीरे-धीरे उसकी निष्क्रियता से स्कूल प्रबंधन भी घबराए हुए है। सहारनपुर में मनचलों के आतंक के चलते छात्राओं के स्कूल छोड़ने की कई घटनाएं भी सामने आ चुकी हैं। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए सीबीएसई स्कूलों के संगठन प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम अब अपने स्तर पर तैयारी में जुटा है। उनके अनुसार पुलिस अधिकारियों से इस पूरी कार्ययोजना पर बातचीत के बाद इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा। इसमें एक रूट के स्कूलों का ग्रुप बनाकर एक प्वाइंट भी बनाया जाएगा, जहां सुबह और अवकाश के वक्त पुलिस टीम की तैनाती कराई जाएगी। इसके अलावा स्कूलों में छात्र-छात्राओं का विशेष दल मनचलों पर नजर रखेगा और उसकी सूचना स्कूल प्रबंधन को देता रहेगा। यहां बता दें कि सीबीएसई के ज्यादातर स्कूल शहर के बाहरी हिस्से में होने के चलते थाने और चौकियों से भी दूर हैं। ऐसे में यहां मनचले बेखौफ होकर छुट्टियों के वक्त जमावड़ा लगा लेते हैं। स्कूल का एंटी रोमियो स्क्वायड विंग मनचलों को चिह्नित कर उसे प्रबंधन को सूचित करेगा।
छुट्टियों के वक्त शिक्षक भी होंगे सक्रिय
आमतौर पर स्कूलों में छुट्टी के समय टीचर्स बाहर नहीं आते। मगर, प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम अब शिक्षकों को भी सक्रिय करेगा। छुट्टी से पहले स्कूल से करीब 100 मीटर दूर तक शिक्षकों की तैनाती की जाएगी। आसपास तैनात होने वाली पुलिस टीम से भी उनका सीधा संपर्क रहेगा।
मनचलों पर शिकंजा कसने के लिए एक विशेष योजना तैयार की गई है। प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम की ओर से सीबीएसई स्कूलों में यह लागू किया जा रहा है। पुलिस अधिकारियों से इस योजना पर चर्चा हो गई है। स्कूल के प्रधानाचार्यों की बैठक कर इस योजना को लागू किया जाएगा।
सुरेंद्र चौहान, संयोजक, प्रोग्रेसिव स्कूल फोरम

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।