एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

मुरादाबाद : स्कूल छोड़ने वालों की संख्या छुपा रहा शिक्षा विभाग, गत वर्ष से लगभग चार हजार कम आई हैं किताबें

0 comments

मुरादाबाद : स्कूल छोड़ने वालों की संख्या छुपा रहा शिक्षा विभाग, गत वर्ष से लगभग चार हजार कम आई हैं किताबें

तरुण पाराशर ’ मुरादाबाद । शासन द्वारा प्राथमिक शिक्षा की व्यवस्था को सुधारने के लिए की जा रही कवायद का खास फायदा नहीं हो रहा है। होल्ड सर्वे में अधिकारी लगभग तीन सौ बच्चे कम होने की बात कह रहे हैं, जबकि नए शैक्षिक सत्र के लिए मंगवाई गई किताबों में यह आंकड़ा चार हजार के करीब है। आंकड़ों में हुई गिरावट का कारण अधिकारी आधार कार्ड की अनिवार्यता को बता रहे हैं।

सभी बच्चे शिक्षित हों और हर बच्चे का विद्यालय में दाखिला हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सर्व शिक्षा अभियान के अंतर्गत हाउस होल्ड सर्वे कराया जाता है। इस बार बीच में शिक्षा छोड़ने वाले बच्चों की संख्या 339 है। इसका कारण आंशिक विकलांगता को बताया जा रहा है। कूड़ा बीनने वाले, ढाबों आदि में काम करने वाले बच्चों को शामिल नहीं किया गया है।

रोक नहीं पा रहीं योजना: विभाग द्वारा बच्चों के लिए निश्शुल्क शिक्षा के अलावा फ्री किताबें और यूनीफॉर्म भी मुहैया कराई जाती है। मिड डे मील के अलावा आरक्षित वर्ग और अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाती है। ये सब योजनाएं भी स्कूल छोड़ने वाले बच्चों को पढ़ने के लिए रिझा नहीं पा रही हैं।

आधार अनिवार्यता बनी रोड़ा: अधिकारियों की मानें तो आधार कार्ड की अनिवार्यता नामांकन में कमी आने का सबसे बड़ा कारण है। एक जुलाई से 31 जुलाई तक चलाए जा रहे स्कूल चलो अभियान में नामांकन में बढ़ोतरी होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।