एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

बरेली : स्कूलों में बच्चे भी करेंगे हस्ताक्षर, अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही ‘पी’ और ‘ए’ लिखने की परंपरा की विदाई

0 comments

बरेली : स्कूलों में बच्चे भी करेंगे हस्ताक्षर, अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही ‘पी’ और ‘ए’ लिखने की परंपरा की विदाई

सुशील कुमार ’ बरेली । अंग्रेजों के जमाने से लेकर अब तक नौकरी के लिए हाजिरी में ‘पी’ (प्रजेंट) और ‘ए’ (अब्सेंट) अक्षर का प्रयोग होता आ रहा है। स्कूलों में बच्चों की हाजिरी भी इन्हीं अक्षरों के जरिये लगाई जाती है। लेकिन दशकों पुरानी यह व्यवस्था अब स्कूलों से विदा होने जा रही है। एक अभिनव प्रयोग के जरिये रुहेलखंड के दस हजार से अधिक स्कूल नजीर बनेंगे। ‘पी’ और ‘ए’ की जगह बच्चे हर दिन स्कूल में हस्ताक्षर करेंगे। कमिश्नर डॉ. पीवी जगन मोहन ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं। 1नई पहल के अनुसार, बेसिक स्कूलों में कक्षा दो से लेकर आठ तक के बच्चे अपने पूरे हस्ताक्षर करेंगे। कक्षा एक के बच्चे अपने नाम का पहला अक्षर लिखेंगे। एक माह तक पहला अक्षर लिखने के बाद नाम के दो अक्षर दूसरे महीने में लिखेंगे। जब तक पूरा नाम लिखना बच्चे नहीं सीख लेते तब तक हर माह अक्षर लिखते रहेंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि कक्षा एक के बच्चे तीन माह में हस्ताक्षर करना सीख लेंगे। यदि किसी का नाम अनिल है तो वह पहले माह में ‘अ’, दूसरे माह में ‘अ’ और ‘नि’ व तीसरे माह में ‘अ’ व ‘नि’ के साथ ‘ल’ लिखेंगे। चौथे माह में वह पूरे हस्ताक्षर अनिल के रूप में करेगा। पहले ङिाझके फिर चेहरे पर खुशी बरेली के प्राथमिक स्कूल सिमरा अजूबा बेगम में कक्षा तीन का छात्र शराफत कलम पकड़ने पर पहले थोड़ा ङिाझका, फिर हस्ताक्षर किए तो चेहरा खुशी से चहक उठा। कक्षा तीन के बच्चों ने भी हस्ताक्षर किए। छुट्टी के बाद बच्चों ने घर जाकर बताया तो अभिभावक भी इस नए प्रयोग के बारे में जानकर खुश हुए। इसी तरह अन्य स्कूलों में भी यह व्यवस्था धीरे-धीरे लागू हो रही है। चीफ डेवलपमेंट ऑफिसर (सीडीओ) बरेली सत्येंद्र कुमार ने यह पूरी योजना बनाई कि बच्चे हर दिन हस्ताक्षर करेंगे तो नाम लिखना आ जाएगा। मिड डे मील के रजिस्टर में भी हस्ताक्षर होंगे। हाजिरी रजिस्टर से उसका मिलान होगा तो गड़बड़ी भी खत्म होगी। उन्होंने यह प्रस्ताव कमिश्नर पीवी जगन मोहन के सामने रखा।कमिश्नर ने सभी बेसिक स्कूलों में नई व्यवस्था लागू करने के आदेश जारी किए हैं। 1सत्येंद्र कुमार, सीडीओसीडीओ बरेली की यह प्लानिंग बहुत अच्छी लगी। कक्षा एक के छात्रों को दिक्कत होगी, लेकिन वे हस्ताक्षर करना सीख जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।