एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

फिरोजाबाद : ऐसे तो सुधरने से रही शिक्षा की गुणवत्ता

0 comments

ऐसे तो सुधरने से रही शिक्षा की गुणवत्ता

अनिल त्यागी, मोदीनगर

सरकार का प्राथमिक स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का दावा हवा हवाई साबित हो रहा है। नया सत्र शुरू हुए तीन महीने का समय हो चला है, लेकिन अभी तक स्कूलों में बच्चों को किताबें मुहैया नहीं हो सकी हैं। परेशान अभिभावकों ने बच्चों के नाम स्कूलों से कटवाने का मन बनाया है। वहीं, शिक्षकों को बच्चों को स्कूलों में रोकना मुश्किल हो रहा है।

पिछले दो सालों से परिषदीय स्कूलों में पब्लिक स्कूलों की तर्ज पर सत्र अप्रैल से चल रहे हैं। तत्कालीन सपा सरकार में बच्चों को किताबों का वितरण पूरी साल चलता रहा। हालत यह रही कि कक्षा तीन की अंग्रेजी की किताब तो पूरे साल ही बच्चों को नहीं मिल सकी। सूबे में भाजपा सरकार आने के बाद लोगों को उम्मीद थी कि अब प्राथमिक स्कूलों में शिक्षा की दशा में निश्चित रूप से सुधार आएगा। सरकार ने शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने के दावे भी किए थे, लेकिन इस सरकार में भी शिक्षा के क्षेत्र में कोई खास बदलाव नहीं दिख रहा है। हालत यह है कि अप्रैल में सत्र शुरू होने के बाद चौथा महीने बीतने को है, लेकिन बच्चों को अभी तक किताबें नहीं मिल सकी हैं। बच्चे व परिजन रोजाना शिक्षकों से किताबों के बारे में पूछते हैं, लेकिन बच्चों को आजकल-आजकल कहकर टरकाया जा रहा है। रोजाना किताब मिलने का आश्वासन सुनकर अब परिजनों का धैर्य जवाब दे रहा है। इसी के चलते अब परिजनों ने अपने बच्चों का दाखिला निजी स्कूलों में कराने का मन बनाया है। सारा निवासी सोनू जाटव का कहना है कि बिना किताबों के शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार की बात बेकार है। दो, तीन दिन में किताब नहीं मिली तो वह अपने तीनों बच्चों का दाखिला निजी स्कूल में कराने को मजबूर होंगे।

अधिकारी की सुनिए

कुछ किताबें आ गई हैं। जिन कक्षाओं की किताबें नहीं आई हैं, उनकी अगले दस दिन में आ जाएंगी। बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने पर हमारा पूरा ध्यान है।

-किरन यादव, एबीएसए।

स्कूलों में पढ़ाना मुश्किल हो रहा है। परिजन रोजाना शिक्षकों से आकर किताबों के बारे में पूछते हैं। रोजाना उन्हें आश्वासन ही दे रहे हैं। कई अभिभावक तो रोजाना एक ही बात को सुनकर अभद्रता पर उतारू हो जाते हैं। स्कूलों में बच्चों को रोकना भी मुश्किल हो रहा है।

-डा. अनुज त्यागी, प्रांतीय मंत्री, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।