एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

संभल : स्कूल का ‘चेहरा’ दिखाएगा एप का ‘आइना’, यूनिसेफ की मदद से शिक्षा विभाग ने तैयार किया एप,

0 comments

सम्भल : स्कूल का ‘चेहरा’ दिखाएगा एप का ‘आइना’, यूनिसेफ की मदद से शिक्षा विभाग ने तैयार किया एप,

🔵 स्कूल का ‘चेहरा’ दिखाएगा एप का ‘आइना’,

🌕 यूनिसेफ की मदद से शिक्षा विभाग ने तैयार किया एप

जागरण संवाददाता, चन्दौसी : चेहरा अच्छा हो या बुरा, आइना असलियत खोल ही देता है। ऐसे ही अब स्कूलों का असली ‘चेहरा’ दिखाने का काम करेगा मोबाइल एप। दरअसल स्कूलों में अधिकारी के आने की जानकारी प्रधानाध्यापकों को पहले से ही मिल जाती है, जिससे वह समय रहते स्कूलों को व्यवस्थित कर लेते हैं लेकिन अब उनके स्कूलों की स्थिति एप पर दिखाई देगी। रोजाना एक से दूसरे स्कूल जा रहे न्याय पंचायत समन्वयक स्कूलों की स्थिति के फोटो तथा निरीक्षण आख्या एप पर अपलोड करेंगे, जिसके माध्यम से उच्चाधिकारियों को स्कूलों की वास्तविक स्थिति की जानकारी हो जाएगी। इस एप को शिक्षा विभाग ने यूनिसेफ की मदद से तैयार किया है।

परिषदीय विद्यालयों की स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार काफी प्रयासरत है। सरकार की मंशा है कि गरीब बच्चों को अच्छी शिक्षा मिल सके। इसी के तहत शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों का मासिक निरीक्षण किए जाने के निर्देश देते हुए लक्ष्य भी दिया गया था। इसमें अधिकारियों को निरीक्षण आख्या रिपोर्ट ऑनलाइन शासन को भेजनी थी लेकिन यह सफल नहीं हो पा रही है। अब यूनिसेफ की मदद से मोबाइल एप तैयारी किया गया है।

विभाग द्वारा न्याय पंचायत स्तर पर रखे गए एनपीआरसी रोजाना स्कूलों का भ्रमण करते हैं। उनकी जिम्मेदारी स्कूलों से सूचनाएं लेने की भी है। एनपीआरसी को अब नई जिम्मेदारी दी गई है। वे स्कूलों में निरीक्षण के दौरान मोबाइल एप पर स्कूल की स्थिति का फोटो अपलोड करेंगे, साथ ही आख्या भी देंगे, जिससे उच्चाधिकारियों को स्कूलों की स्थिति की जानकारी समय-समय पर हो सकेगी। इसके अलावा निरीक्षण के लिए गए अधिकारियों को भी एप पर आख्या रिपोर्ट देनी होगी। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक सर्वेंद्र बहादुर ने आदेश जारी किए हैं।

🔵 निरीक्षण के दौरान एनपीआरसी अपलोड करेंगे फोटो व आख्या

बेसिक शिक्षा निदेशक का आदेश प्राप्त हो गया है। अभी एनपीआरसी व शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारियों को एप चलाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद ही कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

-डॉ. सत्यनारायण, बेसिक शिक्षाधिकारी, सम्भल।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।