एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : केंद्र सरकार ने स्वच्छता के मानक पर खरा उतरने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया

0 comments

महराजगंज : केंद्र सरकार ने स्वच्छता के मानक पर खरा उतरने वाले विद्यालयों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया

🔵 बेसिक शिक्षा न्यूज़ डॉट कॉम का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

🔴 प्राइमरी का मास्टर डॉट नेट का एन्ड्रॉयड ऐप क्लिक कर डाउनलोड करें ।

महराजगंज: केंद्र सरकार ने स्वच्छता के मानक पर खरा उतरने वाले माध्यमिक विद्यालयों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है। स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार योजना के तहत ऐसे विद्यालयों को पुरस्कृत किया जाना है जो स्वच्छता के क्षेत्र में एक माडल के रूप में देखे जाते हैं।

राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत राजकीय, शासकीय सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त विद्यालय, सीबीएसई, सीआईएससीई व केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय के जिम्मेदारों को निर्देशित किया गया है कि यदि उनका विद्यालय स्वच्छता के मुद्दे पर बेहतर हो तो वह संबंधित जिले के माध्यमिक शिक्षा विभाग के माध्यम से योजना के अंतर्गत भारत सरकार के पोर्टल पर स्वच्छता विषयक सूचनाओं को 31 दिसंबर तक अपलोड करा कर सुनिश्चित करें। अपूर्ण सूचना अपलोड करने वाले विद्यालयों को पुरस्कार के लिए अर्ह नहीं माना जाएगा। योजना के तहत पहले जिले स्तर पर, इसके बाद प्रदेश स्तर पर तथा उसके उपरांत राष्ट्रीय स्तर पर विद्यालयों को पुरस्कृत किए जाने की मंशा है।

------------------------

चयन में इन ¨बदुओं पर रखी जाएगी नजर

माध्यमिक शिक्षा विभाग ने स्वच्छता के मानक पर खरा उतरने वाले विद्यालय को पुरस्कृत करने के लिए निम्न ¨बदुओं पर नजर रखने की व्यवस्था बनाई है। विद्यालय के आस-पास सफाई, शौचालय की सफाई, साबुन व पानी की व्यवस्था, कक्षा की सफाई तथा प्रबंधन की व्यवस्था ही पुरस्कृत होने का आधार बनेगी।

------------------------

इच्छुक विद्यालय अपलोड करें सूचनाएं- जिविनि

जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार ¨सह ने कहा कि स्वच्छता के ¨बदु पर स्वयं को बेहतर मानने वाले विद्यालय पुरस्कार के लिए अपनी सूचना केंद्र सरकार के पोर्टल पर 31 दिसंबर तक अपलोड करना सुनिश्चित करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।