एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग

0 comments

लखनऊ : यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन के लिए पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग

हिन्दुस्तान टीम, लखनऊ । अगले शैक्षिक सत्र से राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान परिषद (एनसीईआरटी) के पाठ्यक्रम लागू करने की घोषणा के साथ ही शिक्षकों ने यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में मूल्यांकन का पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग की है। राज्य सरकार अगले वर्ष से कक्षा 9 व 11 में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम लागू करने जा रहा है।

शिक्षकों का कहना है कि सीबीएसई के स्कूलों में एनसीईआरटी का पाठ्यक्रम ही चलता है। सीबीएसई की कॉपियां जांचने वाले शिक्षकों को यूपी बोर्ड के मुकाबले चार गुना पारिश्रमिक मिलता है। लिहाजा अब यूपी बोर्ड के शिक्षकों का पारिश्रमिक बढ़ाया जाना चाहिए। माध्यमिक शिक्षक संघ के महासचिव लाल मणि द्विवेदी ने कहा, शिक्षक लम्बे समय से पारिश्रमिक बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। लेकिन सरकार इसे न के बराबर ही बढ़ाती है।

2013 से पहले, यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कॉपी जांचने के लिए क्रमश: 4 व 5.50 रुपये प्रति कॉपी दिया जाता था। लम्बे संघर्ष के बाद 2013-14 से हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की कॉपी जांचने के लिए क्रमश: 6 व 7 रुपये कर दिया। इसे 2016-17 के दौरान शैक्षिक सत्र को हाईस्कूल के लिए 8 रुपये और इंटरमीडिएट के लिए 10 रुपये प्रति कॉपी कर दिया गया। जबकि सीबीएसई, कक्षा 10 के लिए 32 रुपये और कक्षा 12 की कॉपी जांचने के लिए 40 रुपये प्रति कॉपी देती है।

श्री द्विवेदी ने कहा कि यूपी बोर्ड 2018-19 के शैक्षणिक सत्र के लिए एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को अपनाने के लिए तैयार है तो इसके साथ ही मूल्यांकन के पारिश्रमिक में भी संशोधन करना चाहिए। इससे हम गुणवत्ता पर फोकस रहेंगे। अभी एक शिक्षक एक दिन में 40 से ज्यादा कॉपियां जांचने की कोशिश करता है लेकिन जब उसे एक कॉपी के 40 रुपये मिलेंगे तो वह गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देगा। यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा कि बोर्ड की मूल्यांकन के पारिश्रमिक को बढ़ाने की फिलहाल कोई योजना नहीं है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।