एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

महराजगंज : कला व संगीत का प्रशिक्षण लेंगे गुरु जी, 50-50 के बैच में शिक्षकों को छह चक्रों में कला व संगीत विषय की जानकारी दी जाएगी

0 comments

महराजगंज : कला व संगीत का प्रशिक्षण लेंगे गुरु जी, 50-50 के बैच में शिक्षकों को छह चक्रों में कला व संगीत विषय की जानकारी दी जाएगी

जागरण संवाददाता, महराजगंज: परिषदीय स्कूल में शिक्षण देने वाले जिले के लगभग 300 शिक्षकों को कला क्राफ्ट व संगीत से जोड़ने की पहल होगी। मंशा है कि पहले शिक्षकों को कला व संगीत की जानकारी दे दी जाए, जिससे वह सुविधाजनक तरीके से संबंधित विद्यालयों के बच्चों में इसकी गतिविधियां बढ़ा सकें।

कला क्राफ्ट व संगीत की गतिविधियों के बढ़ने से बच्चों का समुचित विकास भी हो सकेगा। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्त शिक्षकों में प्रशिक्षण के माध्यम से नवाचारी गतिविधियों व विषयों की विशेषज्ञता को बढ़ाने का प्रयास प्रारंभ किया है। जिसके तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को जिम्मेदारी दी गई है कि वे शिक्षकों को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षित कराएं जिससे बच्चों को भी उसका लाभ मिल सके। डायट ने शिक्षकों को प्रशिक्षित कराने के लिए अंग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन समेत अन्य प्रशिक्षण बीआरसी स्तर पर प्रारंभ कराया है। अब शिक्षकों को कला क्राफ्ट व संगीत से जोड़ने की भी पहल की जा रही है। 50-50 के बैच में शिक्षकों को छह चक्रों में कला व संगीत विषय की जानकारी दी जाएगी ताकि मिली जानकारी का लाभ वह संबंधित विद्यालय के बच्चों को उपलब्ध करा सकें तथा उनमें कला व संगीत की गतिविधियों का विकास करा सकें। प्रत्येक चरण का प्रशिक्षण चार दिन का होगा।

जागरण संवाददाता, महराजगंज: परिषदीय स्कूल में शिक्षण देने वाले जिले के लगभग 300 शिक्षकों को कला क्राफ्ट व संगीत से जोड़ने की पहल होगी। मंशा है कि पहले शिक्षकों को कला व संगीत की जानकारी दे दी जाए, जिससे वह सुविधाजनक तरीके से संबंधित विद्यालयों के बच्चों में इसकी गतिविधियां बढ़ा सकें।

कला क्राफ्ट व संगीत की गतिविधियों के बढ़ने से बच्चों का समुचित विकास भी हो सकेगा। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग में नियुक्त शिक्षकों में प्रशिक्षण के माध्यम से नवाचारी गतिविधियों व विषयों की विशेषज्ञता को बढ़ाने का प्रयास प्रारंभ किया है। जिसके तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को जिम्मेदारी दी गई है कि वे शिक्षकों को विभिन्न स्तरों पर प्रशिक्षित कराएं जिससे बच्चों को भी उसका लाभ मिल सके। डायट ने शिक्षकों को प्रशिक्षित कराने के लिए अंग्रेजी, पर्यावरण अध्ययन समेत अन्य प्रशिक्षण बीआरसी स्तर पर प्रारंभ कराया है। अब शिक्षकों को कला क्राफ्ट व संगीत से जोड़ने की भी पहल की जा रही है। 50-50 के बैच में शिक्षकों को छह चक्रों में कला व संगीत विषय की जानकारी दी जाएगी ताकि मिली जानकारी का लाभ वह संबंधित विद्यालय के बच्चों को उपलब्ध करा सकें तथा उनमें कला व संगीत की गतिविधियों का विकास करा सकें। प्रत्येक चरण का प्रशिक्षण चार दिन का होगा।प्रशिक्षण के लिए नामित हुए प्रशिक्षक- प्रभारी प्राचार्य 1जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रभारी प्राचार्य मसऊद अख्तर अंसारी ने बताया कि डायट में छह चक्रों में होने वाले प्रशिक्षण के लिए अलका मलिक व प्रीति पाल को प्रशिक्षक नियुक्त किया गया है। प्रशिक्षण से शिक्षकों को लाभ होगा तथा बच्चे भी कला व संगीत की गतिविधि से जुड़ सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।