एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2012 की पत्रवली गायब

0 comments

इलाहाबाद : एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2012 की पत्रवली गायब

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : राजकीय कालेज की एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती 2012 की नई मेरिट तय होने में इलाहाबाद मंडल बड़ी बाधा बनेगा। यहां पुरुष चयन की भर्ती की फाइल ही गुम है। इस संबंध में पूर्व व मौजूदा मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक वरिष्ठ अफसरों को अवगत करा चुके हैं, कुछ लिपिकों का वेतन तक रोका गया लेकिन, यह प्रकरण सुलझ नहीं पाया है। अब इस मामले का निस्तारण होने की उम्मीद जगी है। चयन और नियमों को लेकर अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र गड़बड़ होने पर भी सवाल उठे थे। इलाहाबाद मंडल में तो उस भर्ती की पत्रवली ही लंबे अर्से से गुम है। यहां के तीन मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों ने इस संबंध में वरिष्ठ अफसरों को भी अवगत कराया लेकिन, कोई नतीजा नहीं निकला। पिछले वर्ष हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों के चयन में गुणवत्ता अंक को लेकर निर्णय दिया, इससे पुरुष संवर्ग की मेरिट बदलने के आसार हैं। प्रदेश सरकार ने हाईकोर्ट के आदेश का अनुपालन करने का निर्देश सभी मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों (जेडी) को दिया है। भर्ती के बाद केवल चयन वाले विषय के आधार पर ही परास्नातक के गुणवत्ता अंक यानि क्वालिटी पॉइंट मार्क्‍स देने संबंधी याचिका हाईकोर्ट में दाखिल हुई। कोर्ट ने स्नातक के विषय से अलग विषय में परास्नातक करने वाले अभ्यर्थियों को 15 क्वालिटी पॉइंट मार्क्‍स दिया जाना गलत माना। कोर्ट का कहना है कि भर्ती में चयन के लिए मान्य स्नातक के विषय में परास्नातक होने पर ही क्वालिटी पॉइंट मार्क्‍स का लाभ मिल सकेगा। कोर्ट ने रवींद्र बाबू श्रीवास व अन्य तीन बनाम उप्र राज्य व अन्य में छह दिसंबर 2017 को आदेश दिया था। उसका सरकार ने संज्ञान लिया है। कोर्ट के आदेश के अनुपालन में आवश्यक कार्यवाही के लिए शिक्षा निदेशक माध्यमिक की ओर से सहायक अपर शिक्षा निदेशक सेवा एक डा. ऋचा गुप्ता ने आदेश जारी किया है। इसमें मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशकों से आख्या मांगी गई। अब छह साल बाद पुरुष संवर्ग की नई मेरिट का निर्धारण होगा। ऐसे में पत्रवली गुम होने से नई मेरिट कैसे बनेगी यह सवाल खड़ा हो गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।