एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

इलाहाबाद : मूल कॉपियां लेगी सीबीआइ, लाखों पन्ने फोटो स्टेट होने में लगेगा लंबा वक्त, प्रभावित होगी अन्य परीक्षा

0 comments

इलाहाबाद : मूल कॉपियां लेगी सीबीआइ, लाखों पन्ने फोटो स्टेट होने में लगेगा लंबा वक्त, प्रभावित होगी अन्य परीक्षा

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : उप्र लोकसेवा आयोग से भर्तियों के कंप्यूटर डाटा लेने के बाद सीबीआइ ने यूपीपीसीएस (मुख्य) परीक्षा 2015 की मूल कॉपियां कब्जे में लेने की कार्यवाही शुरू कर दी है। कापियां सीबीआइ को सौंपने में आयोग की मशीनरी को चौबीसों घंटे काम करना पड़ रहा है। रिकार्ड अपने पास भी सुरक्षित रखने के लिए सभी कॉपियों की फोटो स्टेट कराने में अन्य परीक्षाओं संबंधित कार्य पिछड़ रहे हैं, क्योंकि जिन कॉपियों को फोटो स्टेट कराया जा रहा है उनके पन्नों की संख्या लाखों में हैं। सपा शासन के पांच साल में आयोग से हुई सभी भर्तियों की जांच के लिए सीबीआइ ने पीसीएस 2015, आरओ-एआरओ 2013 और पीसीएस जे 2015 को प्राथमिकता पर रखा है। पीसीएस की इससे पहले भी 2011 से 2014 तक की भर्तियों की जांच होनी है। फिलहाल 31 जनवरी 2018 से फरवरी मध्य तक सीबीआइ ने परीक्षा और गोपन विभाग के कंप्यूटरों से डाटा स्कैन कर लिए थे, जिनका परीक्षण विशेषज्ञ कर रहे हैं। वहीं इसके बाद सीबीआइ ने परीक्षा की सभी मूल कॉपियां पिछले दिनों आयोग से मांग ली हैं। सूत्र बताते हैं कि आयोग ने पूर्व में सीबीआइ को कोई अभिलेख मांगने पर जिस तरह से बेरुखा रवैया अपनाया था और विरोध भी उजागर हुआ था, लखनऊ में उच्चाधिकारियों से सीबीआइ एसपी राजीव रंजन की मुलाकात के बाद उस व्यवहार में तब्दीली आ गई है। सीबीआइ की टीम इन दिनों आयोग में अपना काम तेजी से कर रही है और आयोग से जांच में आवश्यक दस्तावेज व कंप्यूटर डाटा भी लिए जा रहे हैं। सीबीआइ के मांगने पर आयोग ने पीसीएस परीक्षा 2015 के सभी अभ्यर्थियों की मूल कापियां देने के लिए उनकी फोटो स्टेट कराना शुरू कर दिया है, ताकि परीक्षा के रिकार्ड अपने पास भी सुरक्षित रखा जा सके। ऐसे में फिलहाल चार बड़ी मशीनों से कॉपियों की प्रतियां निकलवाई जा रही हैं। आयोग का कहना है कि प्रत्येक अभ्यर्थी की मूल कापी में कम से कम 86 पन्ने होते हैं और कॉपियों की संख्या भी लाखों में हैं। उन सभी के फोटो स्टेट कराने में चौबीसों घंटे मशीनें चल रही हैं। सभी कॉपियोें की फोटो स्टेट कराने में 10 मशीनों की और आवश्यकता है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।