एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनऊ : अंतर जिला तबादलों में फंस सकता है पेंच, बेसिक शिक्षा परिषद ने जतायी वेबसाइट हैक होने की आशंका

0 comments

लखनऊ : अंतर जिला तबादलों में फंस सकता है पेंच, बेसिक शिक्षा परिषद ने जतायी वेबसाइट हैक होने की आशंका

पहले अध्यापक भर्ती प्रक्रिया और अब अंतर जिला तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया में कई मामले आये सामने

राज्य ब्यूरो, लखनऊ : शिक्षकों के अंतर जिला तबादलों के लिए प्राप्त आवेदनों के आधार पर गुणांक प्रदर्शित करने के लिए अपनी वेबसाइट का इस्तेमाल करने से बेसिक शिक्षा परिषद ने हाथ खड़े कर दिये हैं। यह कहते हुए कि ऐसा करने पर उसकी वेबसाइट के हैक होने की आशंका है।
बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित स्कूलों के शिक्षकों के अंतर जिला तबादले के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए थे। बेसिक शिक्षा विभाग ने शिक्षकों के तबादले के लिए मानक तय किये हैं। मानकों के आधार पर गुणांक निर्धारित किये गए हैं। बेसिक शिक्षा निदेशक ने अंतर जिला तबादलों के लिए प्राप्त हुए आवेदनों के आधार पर गुणांक का प्रदर्शन बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर करने का निर्देश दिया था ताकि यदि उनके संदर्भ में आने वाली आपत्तियों को ऑनलाइन प्राप्त किया जा सके। निदेशक की ओर से यह निर्देश मिलने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने उन्हें पत्र लिखा है। पत्र में उन्होंने कहा है कि बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट प्राइवेट सर्वर पर है और उसकी क्षमता काफी कम है। ऐसी स्थिति में अपलोड किये गए डाटा की सुरक्षा कर पाना मुश्किल होगा और उसके हैक होने की संभावना भी होगी। यह भी कहा गया है कि क्षमता कम होने के कारण वेबसाइट का प्रदर्शन भी प्रभावित होने की संभावना बनी रहती है। सचिव ने कहा है कि इन्हीं कारणों से परिषद की वेबसाइट पर आपत्तियों को ऑनलाइन प्राप्त किया जाना भी संभव नहीं है। परिषद सचिव ने यह भी बताया है कि इससे पहले अध्यापक भर्ती प्रक्रिया और अब अंतर जिला तबादलों के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया में ऐसे कई मामले सामने आये हैं जिनमें संदिग्ध परिस्थितियों में आवेदन पत्रों और उनके डाटा के साथ अवांछित छेड़छाड़ हुई है। ऐसे मामलों में एफआइआर भी दर्ज हो चुकी है और पुलिस उनकी विवेचना भी कर रही है। परिषद के सचिव ने सुझाव दिया है कि इन परिस्थितियों में आवेदन पत्रों के आधार पर निर्धारित गुणांक की सूची अंतर जिला तबादले के लिए इस्तेमाल में लायी गई वेबसाइट पर एनआइसी के जरिये प्रदर्शित की जाए और उसी पर ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।