एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

जनपदवार खबरें पढ़े

अटेवा अयोध्या अवकाश आंगनबाड़ी आंदोलन इलाहाबाद उत्तर प्रदेश उन्नयन उन्नाव उपस्थिति एनपीएस कन्वर्जन कास्ट कस्तूरबा कानपुर कार्यवाही कुशीनगर क्रीड़ा प्रतियोगिता गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर चंदौली चुनाव जनपदवार खबरें जनपदीय रैली जर्जर भवन जीपीएफ जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर ज्ञापन झांसी डायट देवरिया देहरादून नई दिल्ली नवोदय विद्यालय निपुण बैठक निरीक्षण निलम्बन नोटिस पदोन्नति परीक्षा कार्यक्रम पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्रशिक्षण प्राथमिक शिक्षक संघ फर्जीवाड़ा बस्ती बायोमीट्रिक हाजिरी बेसिक क्रीड़ा प्रतियोगिता महराजगंज माता उन्मुखीकरण लखनऊ वाराणसी शाहजहांपुर शिक्षा विभाग संतकबीरनगर सिद्धार्थनगर

Search Your City

लखनाऊ : लोकसभा चुनाव की तैयारियां और तेज हुईं, अगले महीने घर-घर सर्वे करेंगे बी.एल.ओ.

0 comments

लखनाऊ : लोकसभा चुनाव की तैयारियां और तेज हुईं, अगले महीने घर-घर सर्वे करेंगे बी.एल.ओ.

लखनऊ : राज्य केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां और तेज कर दी हैं। अगले महीने सभी पात्र मतदाताओं और पहली जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाताओं के नाम शामिल किए जाने के लिए बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) घर-घर भ्रमण करेंगे। घर-घर भ्रमण के दौरान डुप्लीकेट, शिफ्टेड मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट से हटाए भी जाएंगे। इसी के साथ ही ग्राम सभा, स्थानीय निकाय और रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन आदि की खुली बैठकें आयोजित की जाएंगी। इनमें संबंधित भाग संख्या की मतदाता सूची बूथ लेबल आफिसर (बीएलओ) द्वारा पढ़ी जाएगी।राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने बताया कि इन खुली बैठकों का उद्देश्य छूटे हुए मतदाताओं के नाम शामिल किए जाने के अलावा वोटर लिस्ट में डुप्लीकेट नामों को हटाना भी होगा। शुक्रवार को एल.वेंकटेश्वर लू की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता बढ़ाने और दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित करने और उन्हें मतदान संबंधी सभी जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाने के बाबत गठित राज्य स्तरीय कन्सलटेशन कमेटी की बैठक भी आयोजित की गई। बैठक में स्वीप योजना के तहत महिला मतदाता, सर्विस मतदाताओं और प्रवासी भारतीय नागरिकों के नाम वोटर लिस्ट में ज्यादा से ज्यादा संख्या में शामिल किए जाने के प्रयासों पर विचार विमर्श किया गया। इसके अलावा वोटर लिस्ट में अभी तक वंचित रहे लोगों के नाम और युवा वोटरों के नाम शामिल किए जाने के बारे में भी चर्चा हुई। बैठक में दिव्यांग मतदाताओं के लिए विधानसभा क्षेत्रवार नोडल आफिसर की तैनात किए जाने के बारे में जानकारी ली गई। इस संबंध में बताया गया कि दिव्यांग मतदाताओं की टैगिंग का काम बीएलओ द्वारा बीएलओ रजिस्टर से अलग किया जाएगा। पिछले विधान सभा चुनाव के दौरान लगभग सात लाख दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया गया था। बैठक में सुझाव दिया गया कि जिला स्तर पर दिव्यांग जन कल्याण अधिकारी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, रेडक्रास आदि विभागों के साथ सहभागिता करते हुए दिव्यांग मतदाताओं के चिन्हीकरण की कार्यवाही भी होनी चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।